काशी में 22-23 फरवरी को रहेंगे पीएम मोदी, 14 हजार करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 22-23 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। पीएम का ये दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है। दरअसल अब किसी भी समय लोकसभा चुनाव का चुनावी बिगुल बज सकता है। बतौर पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में यह उनका अंतिम दौरा माना जा रहा है। मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह में चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है। लिहाजा इससे पहले पीएम करीब 14 हजार करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

साथ ही पीएम मोदी दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। चूंकि अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पीएम का पहला काशी आगमन है। पीएम के स्वागत की थीम भी राममय होने वाली है। इतना ही नहीं पीएम अपनी जनसभा में न केवल पूर्वांचल, बल्कि प्रदेश के कोने कोने से आए एक लाख किसानों को संबोधित भी करेंगे।

जानें कैसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 फरवरी को रात में लगभग 9 बजे एयरपोर्ट पर उतरकर BLW गेस्ट हाउस जाएंगे।राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी का पहला काशी आगमन हो रहा है। कार्यकर्ता और आम जनमानस ढोल-नगाड़े और पुष्प वर्षा के साथ पीएम मोदी का स्वागत करेंगे। दोनों दिन पीएम मोदी का स्वागत सभी जगह जय श्री राम और हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ होगा। पीएम मोदी 22 फरवरी की रात अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के भ्रमण पर भी निकल सकते हैं। 23 फरवरी को BHU के स्वतंत्रता भवन में पीएम मोदी का पहला कार्यक्रम है। वहां पर सांसद ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभागियों, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के प्रतिभागियों और सांसद संस्कृत प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से पीएम मोदी संवाद करेंगे और 5-5 प्रमुख प्रतिभागियों को सम्मानित भी करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी का BHU से सीधा आगमन सीरगोवर्धन रविदास मंदिर पर होगा। वहां पूजन-अर्चन के बाद रविदास के भव्य मूर्ति का लोकार्पण करेंगे और फिर अनुयायियों के साथ लंगर भी छकेंगे। इसके बाद पीएम मोदी लगभग 40 हजार लोगों की बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे।

इसके बाद तीसरा अंतिम पड़ाव करखियाव अमूल प्लांट पर पीएम मोदी का है।इस प्लांट से पूर्वांचल के 12-14 जिलों के किसान सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। इसी स्थान पर जनसभा में एक लाख से ज्यादा किसान और भाजपा कार्यकर्ता मौजूद होंगे और पीएम मोदी उनसे संवाद करेंगे।इस बार पीएम मोदी लगभग 14 हजार करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।इसके साथ ही 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 23 लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं की कुल लागत 10 हजार 972 करोड़ रुपये है, जबकि 13 शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं की लागत 3,344.07 करोड़ रुपए है।पीएम मोदी उसी स्थान पर गीर गाय की 100 लाभार्थी महिलाओं से संवाद भी करेंगे।

पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाली 10,972 करोड़ की परियोजनाएं करोड़ में

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 233 घाघरा ब्रिज वाराणसी खंड के पैकेज टू के चार लेन चौड़ीकरण – 3191

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 56 सुल्तानपुर वाराणसी खंड के पैकेज वन के चार लेन चौड़ीकरण – 2935

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 के वाराणसी कर्मनाशा सेतु खंड के मध्य छह लेन चौड़ीकरण – 2143

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 35 वाराणसी हनुमना खंड के पैकेज वन के चार लेन चौड़ीकरण – 1248

बनाय काशी संकुल औद्योगिक क्षेत्र करखियांव में मेसर्स बनासकांठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड के दुग्ध प्रसंस्करण इकाई – 622

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का निर्माण- 214.37

एनटीपीसी लिमिटेड की ओर से 600 टीडीपी अपशिष्ट से चारकोल प्लांट से वाराणसी हरित कोयला संयंत्र – 200

वाराणसी नगर के सिस वरुणा क्षेत्र में वाटर सप्लाई स्कीम प्रॉयरिटी वन के मरम्मत कार्य- 108.53

सिगरा खेल स्टेडियम फेज वन का निर्माण कार्य- 93.02

पंचकोशी परिक्रमा यात्रा पांच पड़ाव कंदवा, भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर, कपिलधारा में पर्यटन विकास कार्य- 39.22

उत्तर रेलवे वाराणसी जौनपुर खंड के बाबतपुर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे क्रासिंग संख्या 16 सी पर दो लेन ROB- 35.10

जगतपुर में बुनकरों के लिए सिल्क कपड़ा प्रिंटिंग के लिए सामान्य सुविधा केंद्र- 2.74

संत रविदास मंदिर सीर गोवर्धनपुर के निकट आध्यात्मिक पर्यटन विकास कार्य-32.72

वाराणसी में 10 धार्मिक यात्रा के लिए पावन पथ का पर्यटन विकास कार्य- 24.35

वाराणसी और अयोध्या में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से इलेक्ट्रिक कैटामरैन नौकाएं- 36

सीवेज पंपिंग स्टेशन व एसटीपी पर स्काडा ऑटोमेशन और ऑनलाइन एफ्लूएंट मॉनिटरिंग सिस्टम- 9.64

शहर के विभिन्न मार्ग पर वीडीए की ओर से प्रकाश व्यवस्था- 3

पीएचसी उदयपुर शिवपुर में आवासीय भवनों का निर्माण कार्य-2.06

प्रधानमंत्री के हाथों से लोकार्पित होने वाली 3344.07 करोड रुपए की परियोजनाएं करोड़ में

वाराणसी-रांची कोलकाता एक्सप्रेस वे पैकेज वन के छह लेन एक्सप्रेस वे का निर्माण- 1317

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के एडवांस रिसर्च एंड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट करखियावं निर्माण- 1149

बड़ा लालपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के नए परिसर की स्थापना- 432.75

पांडेयपुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण- 150

बीएचयू में नेशनल सेंटर ऑफ एजिंग का निर्माण- 147.39

सीर गोवर्धनपुर में संत रविदास पार्क एवं संग्रहालय का निर्माण कार्य- 62.54

भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से वाराणसी, मथुरा, प्रयागराज में 13 सामुदायिक जेटी की स्थापना- 20.48

रमना में परमाणु ऊर्जा विभाग के कॉमन बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण फैसिलिटी का निर्माण कार्य- 17.50

ग्रामीण क्षेत्र में नादर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की ओर से 20 सामुदायिक भवनों का निर्माण- 13

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से बलिया में त्वरित पांटून ओपनिंग तंत्र- 11.11

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     प्रतापगढ़:पेट्रोल पंप के पास खड़ी एंबुलेंस में आग लगने के बाद फटा सिलिंडर, एक घायल     |     दिल्ली की कच्ची कॉलोनियां कितनी पक्की, बिजली मीटर को लेकर सीएम आतिशी के ऐलान का क्या हैं मायने     |     पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने दलित महापौर चुनने का किया आह्वान, चुनाव को लेकर ये बोला     |     दिल्ली में अब बिजली कनेक्शन के लिए NOC की नहीं जरूरत, आप सरकार का फैसला     |     प्रतापगढ़: पदीय कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर थाने में नियुक्त एक उप निरीक्षक और आरक्षी को किया गया निलंबित     |     रिसेप्शन में लग रहे थे नृतकियों के ठुमके, पुलिस पहुंची तो मची भगदड़     |     मिल्कीपुर सीट: चुनाव याचिका वापस लेने की अपील पर हाईकोर्ट में सुनवाई कल, अवधेश प्रसाद के खिलाफ दायर है याचिका     |     युवती की हत्या कर शव को बोरे में भरकर फेंका, नहीं हो सकी शिनाख्त     |     पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल     |     चेहरा तेजाब से जलाया, प्राइवेट पार्ट भी काटा, प्रेम प्रसंग में युवक की निर्मम हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000