छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पर सस्पेंस हुआ खत्म, विष्णुदेव साय बने नये सीएम

आदिवासी समुदाय से अजित जोगी के बाद छत्तीसगढ़ में कोई दूसरा मुख्यमंत्री नहीं बन पाया था, बीजेपी को विष्णुदेव साय को सीएम बनने से लोकसभा चुनाव 2024 में मिलेगा, फायदा…

रायपुर। तीन राज्यों में भाजपा को जनता ने प्रचंड बहुमत से की बागडोर सौंपी तो भाजपा शीर्ष नेतृत्व और संघ ने पहले अलग अलग राज्यों पर कई नामों पर मंथन किया और फिर तीनों राज्यों में तीन सदस्यीय पर्यवेक्षक टीम बनाकर भेजा। तीनों राज्यों में सबसे पहले छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चेहरा तय हो सका। केन्द्रीय नेतृत्व की मंशा को पर्यवेक्षक टीम जब नव निर्वाचित बिधायकों को बताया तो उसमें विष्णुदेव साय का नाम तय हुआ और बिधायकों ने उन्हें बिधायक दल का नेता चुन लिया। अब मध्य प्रदेश और राजस्थान में मुख्यमंत्री का चयन होना शेष है। छत्तीसगढ़ को नए मुख्यमंत्री मिल चुके हैं। विष्णुदेव साय को सर्वसम्मति से राज्य का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है। वहीं राज्य में दो उपमुख्यमंत्री बनाए जाएंगे। इस बाबत सूत्रों की मानें तो अरुण साव और विजय शर्मा राज्य के डिप्टी सीएम बन सकते हैं। विष्णु देव साय साल 1999, 2004, 2009 और 2014 में रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चार बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं। 

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है। विष्णुदेव राय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी इलाके के कांसाबेल से लगे बगिया गांव के रहने वाले मूलत: किसान हैं। राज्य में आदिवासी समुराय की आबादी सबसे अधिक है और वे इसी समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनकी गिनती रमन सिंह के करीबी लोगों में होती है। साल 1989 में अपने गांव बगिया से पंच पद से राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले विष्णुदेव साय साल 1990 में निर्विरोध सरपंच निर्वाचित हुए थे। इसके बाद तपकरा से विधायक चुनकर साल 1990 से 1998 तक वे मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। इसके बाद साल 1999 में वे 13 वीं लोकसभा के लिए रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुए। इसके बाद भाजपा ने उन्हें साल 2006 में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया। 

विष्णुदेव साय साल 2009 में 15 वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से फिर से सांसद बने। फिर साल 2014 में 16 वीं लोकसभा के लिए वे फिर से रायगढ़ से सांसद बने। इस बार केंद्र में मोदी की सरकार ने उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री, इस्पात खदान, श्रम, रोजगार मंत्रालय बनाया। वे 27 मई, 2014 से 2019 तक इस पद पर रहे। पार्टी ने 2 दिसंबर, 2022 को उन्हें राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया। इसके बाद विष्णुदेव साय 8 जुलाई, 2023 को भाजपा ने राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया। विष्णुदेव साय साल 2020 में भी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे। विष्णुदेव साय बिधायक, सांसद और केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं। संघ के करीबी नेताओं में उनकी गिनती होती है। विष्णुदेव साय की इसी मजबूत प्रोफाइल की वजह से उन्हें पार्टी ने सबसे बड़ा पद दिया है। 

आदिवासी चेहरे पर भाजपा ने खेला दाव…

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सीएम पद की रेस में विष्णु देव साय के अलावा रमन सिंह, रेणुका सिंह समेत कई अन्य नेताओं का नाम था। रेणुका सिंह ने हाल ही में सांसद पद से इस्तीफा दिया है। रेणुका सिंह प्रदेश की भरतपुर सोनहत सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं। राज्य में लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि भाजपा इस बार राज्य में आदिवासी चेहरे को सीएम बना सकती है। बता दें कि विष्णुदेव साय तीर बार प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष रह चुके हैं. वो प्रदेश में आदिवासियों का बड़ा चेहरा हैं और रायगढ़ से तीन बार सांसद रह चुके हैं। मोदी सरकार के पहले कैबिनेट में वो राज्य मंत्री रह चुके हैं। संगठन और आरएसएस से उनकी करीबी है तथा पार्टी कार्यकर्ताओं में उनकी पकड़ अच्छी है। भाजपा विधायक दल की बैठक में यह फैसला भी लिया गया कि छत्तीसगढ़ में 2 डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। सूत्रों की मानें तो अरुण साव और विजय शर्मा डिप्टी सीएम हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ के ऑब्जर्वर दुष्यंत गौतम ने कहा कि राज्य में 12 या 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कराया जा सकता है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     प्रतापगढ़ में भीषण हादसा: सफाईकर्मियों से भरी पिकअप पलटी, 17 घायल, 8 की हालत गंभीर     |     यूपी विस उपचुनाव: फूलपुर पर क्यों अटकी कांग्रेस की सूई, प्रियंका की क्या बात मानेंगे अखिलेश     |     कभी गाड़ी पलटी गई, तो कभी बाइक, असद अहमद से लेकर विकास दुबे तक चर्चित एनकाउंटर पर एक नजर     |     अमेरिका का दावा, पूर्व रॉ अधिकारी ने रची सिख अलगाववादी पन्नू की हत्या की साजिश     |     ईरान की फायजा ने मुरादाबाद के दिवाकर से किया प्रेम विवाह, फायजा को भारत छोड़ने की धमकी, दोनों को जान का खतरा     |     यूपी रोडवेज बस चालकों को दिवाली तोहफा, नई वर्दी में नजर आएंगे ड्राइवर और कंडक्‍टर     |     पूर्व सभासद की नातिन का अपहरण, सिर कूचकर और गला काटकर हत्या     |     सवारियों से भरी बस शारदा नदी में गिरी, दो लोगों की मौके पर मौत, 22 घायल     |     प्रतापगढ़:पेट्रोल पंप के पास खड़ी एंबुलेंस में आग लगने के बाद फटा सिलिंडर, एक घायल     |     दिल्ली की कच्ची कॉलोनियां कितनी पक्की, बिजली मीटर को लेकर सीएम आतिशी के ऐलान का क्या हैं मायने     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000