Lok Sabha Elections 2024: कैराना लोकसभा संसदीय सीट का जानिये उम्मीदवारों की वास्तविक स्थिति और वहाँ का जातीय समीकरण

कैराना: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है। सभी राजनीतिक पार्टियां जातीय समीकरण और क्षेत्रिय मुद्दो को ध्यान में रखकर अपने प्रत्याशी मैदान में उतार रही हैं। आज हम आप को कैराना लोकसभा सीट के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर 19 अप्रैल को पहले चरण में  मतदान होगा।

कैराना संसदीय क्षेत्र

कैराना लोकसभा सीट के सियासी समीकरण 

पश्चिमी यूपी की कैराना लोकसभा सीट साल- 1962 में पहली बार अस्तित्व में आई। कैराना लोकसभा सीट के अंतर्गत 5 विधानसभासीट हैं, जो कि कैराना, शामली, थाना भवन, गंगोह और नकुड़ है। फिलहाल इन 5 में से 2 सीटों पर आरएडली और एक पर समाजवादी पार्टी का विधायक है। यहाँ जाट, गुर्जर, मुस्लिम दलित वोटर्स अहम भूमिका अदा करते हैं। सपा को यादव और मुस्लिम वोटर्स का साथ हमेशा मिलता है। कैराना लोकसभा सीट की बात करें तो सबसे ज़्यादा क़रीब साढ़े पांच लाख मतदाता मुस्लिम हैं, जिनमें मुस्लिम गुर्जर और मुस्लिम जाट भी शामिल हैं। क़रीब तीन लाख की आबादी हिन्दू जाटों और गुर्जरों की है जबकि ढाई लाख दलित मतदाता हैं।

अब तक इस 15 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं। यह सीट इसी साल पहली बार लोकसभा का चुनाव भी हुआ था। पहले लोकसभा चुनाव में इस सीट से जाट किसान नेता यशपाल सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की थी। मुस्लिम और जाट बाहुल्य वाले इस क्षेत्र में राजनीतिक दलों का जातीय समीकरण बैठाने की गणित यहां की जनता हर बार गलत साबित कर देती है। यहां की जनता हर बार परिवर्तन कर सत्ताधारी दल को बाहर का रास्ता दिखा देती है। यह सिलिसला साल- 1962 से ही लगातार चला आ रहा है, जिसका नतीजा ये है कि कोई भी पार्टी लगातार दो बार से ज्यादा चुनाव नहीं जीत पाई है। साल- 1989 और साल- 1991 में जनता दल के प्रत्याशी ने लगातार दो बार चुनाव जीता था, लेकिन तीसरी बार वह भी हार गए।

उत्तर प्रदेश की दूसरी संसदीय सीट कैराना

आई ये जाने कि साल-2004 से साल 2019 के बीच कैराना लोकसभा सीट पर किसका कब्जा रहा ?

लोकसभा चुनाव- 2004 के नतीजों में रालोद की अनुराधा चौधरी ने 5 लाख, 23 हजार, 923 वोट प्राप्त कर जीत हासिल की थी। वहीं बसपा के शाहवनाज 1 लाख, 81 हजार, 509 वोट हासिल कर दूसरे स्थान रही और बीजेपी के अमरकांत 75 हजार, 851 वोट हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे।

लोकसभा चुनाव- 2009 के नतीजे पर ध्यान दें तो बसपा की तबस्सुम हसन ने 2 लाख, 83 हजार, 259 मत हासिल कर जीत का परचम लहराया था। इसके साथ ही बीजेपी के हुकुम सिंह 2 लाख, 60 हजार, 796 मत हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे, जबकि सपा के शहजान मसूद 1 लाख, 24 हजार 802 मत हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे।

लोकसभा चुनाव 2014 के नतीजे साल 2014 के नतीजे की बात करें तो बीजेपी के हुकुम सिंह 5 लाख 65 हजार 909 मत हासिल कर विजयी रहे। वहीं सपा के नाहिद हसन 3 लाख, 29 हजार, 81 मत हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे और बसपा के कंवर हसन 1 लाख, 60 हजार, 414 मत हासिल पर तीसरे स्थान पर रहे। मोदी लहर में भाजपा की यह जीत ऐतिहासिक रही।

एक नजर साल- 2018 लोकसभा उपचुनाव के नतीजों पर डालते हैं, जिसमें रालोद की तबस्सुम हसन ने 4 लाख, 81 हजार, 182 मत हासिल कर जीत का परचम लहराया था। वहीं बीजेपी की मृगांका सिंह ने 4 लाख, 36 हजार, 564 मत हासिल कर दूसरे स्थान पर रहीं। जबकि निर्दलीय उम्मीदवार रविंद्र कुमार को 3 लाख, 553 मत मिले थे। वे तीसरे स्थान पर रहे।

लोकसभा चुनाव- 2019 के नतीजे की बात करें तो कैराना सीट से बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप कुमार को 5 लाख, 66 हजार, 961 मत हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा व सपा गठबंधन उम्मीदवार तबस्सुम हसन को 92160 मतों से शिकस्त दी। साल- 2024 के चुनाव में भाजपा ने अपने जीते हुए प्रत्याशी पर भरोसा कर उनको पुनः चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर अपना प्रत्याशी को बदल दिया है।

प्रदीप चौधरी के सामने तीसरी बार आमने-सामने हुआ हसन परिवार, इकरा हसन थोक रही हैं, ताल…

Lok Sabha Elections 2024: कैराना लोकसभा सीट पर दिलचस्प होगा मुकाबला

लोकसभा चुनाव-2024 में कैराना लोकसभा सीट पर मुकाबला दिलचस्प होगा। इस बार भाजपा के मौजूदा सांसद प्रदीप चौधरी और हसन परिवार तीसरी बार आमने-सामने के मुकाबले में होंगे। कैराना का हसन परिवार और भाजपा के प्रदीप चौधरी तीसरी बार चुनावी मैदान में आमने-सामने होंगे। इस बार कैराना लोकसभा सीट पर भाजपा के प्रदीप चौधरी का सपा प्रत्याशी हसन परिवार की बेटी इकरा हसन से कड़ा मुकाबला होगा।

वहीं वर्ष- 2012 में गंगोह विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में प्रदीप चौधरी चुनाव मैदान में उतरे थे। उस समय हसन परिवार की तबस्सुम हसन, उनके बेटे नाहिद हसन बसपा में थे और गंगोह विधानसभा से बसपा प्रत्याशी के रूप में टिकट मांग रहे थे। टिकट नहीं मिलने के कारण हसन परिवार के नाहिद हसन को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में गंगोह विधानसभा से चुनाव लड़ना पड़ा। इस विधानसभा चुनाव में प्रदीप चौधरी ने नाहिद हसन को हराकर जीत हासिल की थी।

तबस्सुम हसन और उनके बेटे नाहिद हसन सपा में शामिल हो गए थे। वर्ष- 2017 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामकर प्रदीप चौधरी ने गंगोह से विधानसभा का चुनाव जीता था। इस चुनाव में प्रदीप चौधरी ने गंगोह विधानसभा में बसपा के नौमान मसूद को हराया था। भाजपा हाईकमान ने विधायक प्रदीप चौधरी को वर्ष- 2019 के कैराना लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया था। प्रदीप चौधरी ने तबस्सुम हसन को 92 हजार वोट से हराकर विजय हासिल की।

वर्ष- 2024 में भाजपा हाईकमान ने फिर से प्रदीप चौधरी पर भरोसा जताया और उन्हें कैराना लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के रूप उतार दिया है। उनके सामने तीसरी बार हसन परिवार से सपा कांग्रेस गठबंधन की प्रत्याशी के रूप में इकरा हसन है। हसन परिवार और प्रदीप चौधरी परिवार एक बार फिर लोकसभा चुनाव में आमना सामना होगा। दोनों परिवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है। देखना है कि कैराना लोकसभा सीट पर साल- 2024 के हो रहे चुनाव में कौन बाजी मारता है और कौन शिकस्त खाता है ?

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     प्रतापगढ़:पेट्रोल पंप के पास खड़ी एंबुलेंस में आग लगने के बाद फटा सिलिंडर, एक घायल     |     दिल्ली की कच्ची कॉलोनियां कितनी पक्की, बिजली मीटर को लेकर सीएम आतिशी के ऐलान का क्या हैं मायने     |     पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने दलित महापौर चुनने का किया आह्वान, चुनाव को लेकर ये बोला     |     दिल्ली में अब बिजली कनेक्शन के लिए NOC की नहीं जरूरत, आप सरकार का फैसला     |     प्रतापगढ़: पदीय कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर थाने में नियुक्त एक उप निरीक्षक और आरक्षी को किया गया निलंबित     |     रिसेप्शन में लग रहे थे नृतकियों के ठुमके, पुलिस पहुंची तो मची भगदड़     |     मिल्कीपुर सीट: चुनाव याचिका वापस लेने की अपील पर हाईकोर्ट में सुनवाई कल, अवधेश प्रसाद के खिलाफ दायर है याचिका     |     युवती की हत्या कर शव को बोरे में भरकर फेंका, नहीं हो सकी शिनाख्त     |     पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल     |     चेहरा तेजाब से जलाया, प्राइवेट पार्ट भी काटा, प्रेम प्रसंग में युवक की निर्मम हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000