पुलिस और पशु तस्करों में हुई मुठभेड़ में दोनों बदमाशों के पैर में लगी गोली

पडरौना/तमकुहीराज। बिहार बाॅर्डर से होने वाली पशु तस्करी थम नहीं रही है। कई जिलों में पुलिस के सुरक्षा किले को भेदकर पशु तस्कर आसानी से कुशीनगर जिले में पहुंच जा रहे हैं। मंगलवार की भोर में बहादुरपुर पुलिस चौकी के पास बाइक सवार दो पशु तस्करों से पुलिस की आमने-सामने की मुठभेड़ हुई। दोनों तस्करों के पैरों में गोली लगी। उनको गिरफ्तार करके पुलिस कार्रवाई में जुटी है। एसपी धवल जायसवाल ने बताया कि सूचना के आधार पर तरयासुजान थानाध्यक्ष आरके सिंह, खड्डा एसएचओ अमित शर्मा, पडरौना सदर कोतवाल राजप्रकाश सिंह, जटहां बाजार राजुकमार बरवार, स्वाॅट प्रभारी सुशील कुमार शुक्ला की टीम के साथ बिहार सीमा से सटे बहादुरपुर पुलिस चौकी के समीप वाहनों की जांच कर रहे थे। इसी दौरान एक बाइक पर सवार दो लोग आते दिखाई दिए।

पुलिस टीम ने जब उन्हें रोकने का प्रयास किया तो उन्होंने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस टीम ने खुद को बचाते हुए दोनों के पैरों में गोली मारकर काबू किया। इसके बाद पुलिस उनको सीएचसी तमकुहीराज ले गई, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर संयुक्त जिला अस्पताल रेफर कर दिया। पूछताछ में आरोपियों की पहचान आरोपी पडरौना कोतवाली निवासी बसैया बनबीरपुर जंगल निवासी शेरू उर्फ़ हसनात अली और इसी गांव के निवासी मुशर्रफ के रूप में हुई। शेरू उर्फ हसनात के दाहिने और मुशर्रफ के बाएं पैर में गोली लगी है। दोनों के खिलाफ कसया थाने में पशु तस्करी का मुकदमा दर्ज था। इस मामले में पुलिस उनकी तलाश कर रही थी। बदमाशों के पास से पुलिस ने एक बाइक, दो तमंचा, दो मोबाइल और दो कारतूस सहित अन्य सामान बरामद हुआ है।

पडरौना। अंतरराज्यीय स्तर पर पशुओं की तस्करी करने वाले धंधेबाजों के लिए जिले का राष्ट्रीय राजमार्ग सुरक्षित साबित हो रहा है। वहीं, जिले के गोवंश भी खतरे में हैं। पशु तस्कर उत्तर प्रदेश के पश्चिमी छोर मुज्जफरनगर, शामली, रामपुर सहित जगहों से निकलकर पूरब में स्थित बिहार और बंगाल की खाड़ी तक पहुंचकर अपने मंसूबों में कामयाब हो रहे हैं। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गिरफ्तारी, मुठभेड़ और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई तो खूब हुई है लेकिन इनकी जड़ों का खात्मा नहीं होने की वजह से इस धंधे पर लगाम नहीं लग सकी है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों से पिकअप पर पशुओं को लादकर पश्चिम बंगाल और फिर बांग्लादेश तक भेजने के धंधे में संगठित गिरोह व इससे जुड़ा नेटवर्क काम कर रहा है।

कभी-कभी पकड़े जाते हैं पशु तस्कर…

पशु तस्करों की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि वे बंगाल तक प्रतिदिन ट्रकों पर तस्करी करते हैं। लेकिन कभी-कभार ही इनके पकड़े जाने का मामला सामने आता है। ऐसा होने से एक तरफ पशु तस्करी की वजह से पशु कम हो रहे हैं, तो दूसरी तरफ बेखौफ पशु तस्कर और माफिया धड़ल्ले से बेशकीमती पशुओं को एक जगह से दूसरी जगह भेज रहे हैं। आलम ये है कि कुशीनगर में हर महीने ऐसे तस्करों का पुलिसिया तंत्र से सामना होता तो हैं, लेकिन इनकी जड़ खत्म न होने से ये फिर पनप जाते हैं। हर साल पशु तस्करी के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। यही नहीं पशु तस्कर इसके लिए बाकायदा योजना बनाते हैं। पुलिस को भनक नहीं लगती है। कहीं से मुखबिरी मिली तो ठीक वरना तस्कर अपने लक्ष्य में कामयाब हो जाते हैं। जबकि पुलिस अधिकारी एफआईआर दर्ज करने तक की कागजी कार्रवाई तक सीमित हैं।

भौगोलिक स्थिति का मिलता है फायदा, हाईवे देता है गति…

इस साल अभी तक पुलिस मुठभेड़ के बाद पकड़े गए तस्करों में अधिकतर पश्चिम क्षेत्र के हैं। मुजफ्फरनगर हो या रामपुर, शामली हो या सलेमपुर यहां तक सूबे की राजधानी के भी तस्कर पकड़े गए हैं। जनवरी 2022 से मई 2023 तक की बात करें तो अबतक कुल 1145 गोवंश तस्करों के मकड़जाल से मुक्त कराए गए हैं। इनमें अबतक पुलिस से अपराधियों के साथ कुल 31 मुठभेड़ हुए। वहीं, यूपी गैंगस्टर एक्ट के तहत कुल चार करोड़ से अधिक संपत्ति को जब्त किया गया है।

पुलिसिया सफलता में ही असफलता के राज…

यूं तो कुशीनगर पुलिस पशु तस्करों पर कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपा लेती है। किसी मुठभेड़ में गोवंश के मुक्त होने की बात हो या गैंगस्टर और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की बात हो। सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोरी जाती हैं, लेकिन अगर पिछले चार माह में पुलिस की सफलता देखी जाए तो इनकी असफलता से पर्दा उठ सकता हैं। दरअसल, गोरखपुर जिले के बाद कुशीनगर से जुड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो दर्जन से अधिक चौकियां और थाने हैं। फिर भी पशु तस्कर आसानी से बाॅर्डर तक पहुंच जा रहे हैं।

अगर सक्रियता इतनी तो आखिर अंतिम छोर पर ही क्यों पकड़े जाते हैं तस्कर…

13 मई 2023 को हाईवे स्थित कई चौकियों और थानों को तस्कर लगभग पार कर ही गए थे कि जैसे-तैसे तमकुहीराज थाना क्षेत्र में लतवाचट्टी स्थित नहर के पास सुबह पशु तस्करों और पुलिस में मुठभेड़ हो गई। गोली लगने से दो तस्कर घायल हो गए थे। ये रामपुर जिले से तस्करी कर पशुओं को बिहार ले जा रहे थे। 12 अप्रैल 2023 को पटहेरवा थाना क्षेत्र के गाजीपुर कट फाजिलनगर के पास पशु तस्करों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी। यहां भी मुजफ्फरनगर के रास्ते कुशीनगर सीमा के कई चौकियों को पार करके तस्कर अंतिम छोर तक पहुंच गए थे। अगर सक्रियता होती तो गोरखपुर सीमा के पहले थाने में ही इन्हें पकड़ा जाना चाहिए था। पशु तस्करी के मुकदमों में फरार दो आरोपियों की काफी दिनों से तलाश चल रही थी। चेकिंग में पुलिस ने उनको रोका तो वह गोली चलाकर भागने लगे। अपनी सुरक्षा करते हुए पुलिस ने गोली चलाई तो दोनों घायल हो गए। पशु तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की मिर्जापुर लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     Lok Sabha Election 2024 : छठे चरण में यूपी की 14 सीटों पर 52.02 प्रतिशत मतदान हुए, सबसे कम फूलपुर सीट पर तो सबसे अधिक अंबेडकर नगर सीट पर पड़े हैं, वोट       |     शाहजहांपुर में भीषण हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस पर पलटा ट्रक, 11 की मौत, 10 घायल     |     नासिक में सोना कारोबारी के घर मिला खजाना, 26 करोड़ कैश, 90 करोड़ की संपत्ति जब्त, 30 घंटे चली रेड     |     किन्नर से प्यार और फिर धोखा , शादी रचाने के बाद ऐंठे पैसे और युवक हो गया फरार     |     Loksabha_Election_2024: छः राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग 59.6 प्रतिशत हुआ मतदान     |     गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इनकार तो आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर किया पोस्ट, दी एसिड अटैक की धमकी     |     नाबालिग को घर पर बुलाकर करता था कुकर्म, ब्लैकमेलिंग से तंग आकर उतार दिया मौत के घाट     |     बाराबंकी में UP STF की बड़ी कार्रवाई; साइबर ठगों के ऑर्गेनाइज्ड गैंग का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार     |     रंजिश में हिस्ट्रीशीटर की बेरहमी से हत्या, पहले कार से मारी टक्कर, फिर उतारा मौत के घाट     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000