अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गुरु का नाम सुनकर दंग रह जाएंगे आप,आज भी जेल में लगता है दरबार

लखनऊ। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को जहर देने की खबर ने कई देशों में खलबली मचाई है। कई देशों की पुलिस को अंडरवर्ल्ड डॉन की तलाश है। आइए दाऊद इब्राहिम के गुरु कहे जाने वाले पूर्वांचल के माफिया के बारे में जानते हैं। एक ऐसा घोस्ट जिसे कई देशों की पुलिस खोज रही हो, जिसके सिर पर अनगिनत अपराध हो,जिसे जरायम की दुनिया का बादशाह कहा जाता हो। उसे अचानक‌ जहर देकर मारने की खबर से हड़कंप मच जाना स्वाभाविक है। हम बात कर रहे हैं अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की।

मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि दाऊद इब्राहिम को किसी करीबी ने जहर दिया है। दाऊद इब्राहिम अस्पताल में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहा है,लेकिन इन सब के बीच एक सवाल सबके मन में जरूर आया होगा की जरायम की दुनिया का बेताज बादशाह का कोई तो गुरू होगा ही। आखिर वो कौन है जिसने इतने बड़े डॉन को अपराध की एबीसीडी सिखाई। आइए जानते हैं उस शख्स के बारे में जिसे दाऊद का गुरू कहा जाता है। बताया जाता है कि 90 के दशक के आसपास वाराणसी से एक युवक बड़ा आदमी बनने का ख्वाब लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पहुंचता है। उस युवक का नाम सुभाष ठाकुर था। सुभाष ठाकुर अपनी किस्मत आजमाने मुंबई पहुंच चुका था। सुभाष ठाकुर की किस्मत ने उसे जरायम की दुनिया में धकेल दिया। सुभाष ठाकुर जवानी के दिनों में ही जरायम की दुनिया में कदम रख दिया। इसके बाद सुभाष ठाकुर जरायम की दुनिया से वापसी न कर सका।

जरायम की दुनिया में सुभाष ठाकुर आज भी एक बड़ा नाम है। कहा जाता है कि सुभाष ठाकुर उस समय मुंबई की जरायम की दुनिया में अपना एक ओहदा बना चुका था। ठीक उसी समय मुंबई पुलिस के एक कांस्टेबल का बेटा जरायम की दुनिया में अपना सिक्का जमाने के लिए निकल पड़ा। इसका नाम था दाऊद इब्राहिम। दाऊद को इस दुनिया में अपने पांव जमाने के लिए एक गुरु की जरूरत थी। गुरू की तलाश में वह सुभाष ठाकुर के दरबार में पहुंच गया। सुभाष ठाकुर के नीचे ही काम कर के दाऊद इब्राहिम ने जरायम की एबीसीडी और तौर-तरीके सीखे। यहीं से दाऊद इब्राहिम गैंगस्टर बना।

कहा जाता रहा है कि एक समय ऐसा था जब सुभाष ठाकुर, छोटा राजन और दाऊद इब्राहिम एक साथ काम करते थे। उस दौरान इन तीनों का एक ही दुश्मन था गवली गिरोह। इस गिरोह के शूटरों ने दाऊद इब्राहिम के बहनोई इस्माइल पार्कर की 26 जुलाई 1992 में हत्या कर दी। बहनोई की हत्या के बाद से दाऊद इब्राहिम इनसे बदला लेने के लिए बेकरार हो गया था। बहनोई की हत्या का बदला लेने के लिए दाऊद इब्राहिम ने सुभाष ठाकुर और छोटा राजन का इस्तेमाल किया। इन दोनों ने 12 सितंबर 1992 को जेजे अस्पताल में घुसकर गवली के शूटरों को भून डाला। यह शूटआउट काफी चर्चा में रहा क्योंकि इस तरह खुलेआम शूटआउट होना आम बात नहीं थी।

जरायम की दुनिया का एक काला सच यह भी है कि कब यहां दोस्ती दुश्मनी में बदल जाए कहा नहीं जा सकता। ऐसा ही कुछ दाऊद इब्राहिम और सुभाष ठाकुर के बीच हुआ। दाऊद इब्राहिम ने जिससे जरायम की दुनिया के तौर तरीके सीखे उसी की जान का दुश्मन बन बैठा। दरअसल 1992 में मुंबई में हुए खौफनाक बम ब्लास्ट के बाद सुभाष ठाकुर दाऊद इब्राहिम से नाराज हो गया और किनारा कर लिया।इसके बाद दोनों के बीच दुश्मनी बढ़ती गई। कहा जाता है कि उस समय दाऊद इब्राहिम के सबसे बड़े दुश्मन छोटा राजन से सुभाष ठाकुर ने हाथ मिला लिया था।

मुंबई पुलिस ने जेजे अस्पताल में हुए हत्याकांड के आरोप में सुभाष ठाकुर पकड़ा तो यह केस काफी लंबा चला। अंत में अदालत ने सुभाष ठाकुर को साल 2000 में गवली गैंग के शूटर शैलेश हल्दानकर समेत दो पुलिस वालों की हत्या और पांच अन्य लोगों को घायल करने के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।मौजूदा समय में सुभाष ठाकुर फतेहपुर सेंट्रल जेल में बंद है। कहा जाता है कि जेल में होने के बावजूद भी सुभाष ठाकुर धमक कम नहीं हुई है।

लोग अब सुभाष ठाकुर को वहां बाबा के नाम से जानते हैं। लंबी बाल और दाढ़ी अब सुभाष ठाकुर की पहचान है। यह भी कहा जाता है कि यूपी के जितने भी बड़े माफिया हैं या थे सब बाबा के दरबार में हाजिरी लगाते रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेल में रहने के दौरान सुभाष ठाकुर ने अपनी जान को दाऊद इब्राहिम के गुर्गों से खतरा बताते हुए बुलेट प्रूफ जैकेट की भी मांग की थी। तो ये थी दाऊद के गुरु कहे जाने वाले सुभाष ठाकुर की कहानी।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     प्रतापगढ़:पेट्रोल पंप के पास खड़ी एंबुलेंस में आग लगने के बाद फटा सिलिंडर, एक घायल     |     दिल्ली की कच्ची कॉलोनियां कितनी पक्की, बिजली मीटर को लेकर सीएम आतिशी के ऐलान का क्या हैं मायने     |     पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने दलित महापौर चुनने का किया आह्वान, चुनाव को लेकर ये बोला     |     दिल्ली में अब बिजली कनेक्शन के लिए NOC की नहीं जरूरत, आप सरकार का फैसला     |     प्रतापगढ़: पदीय कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर थाने में नियुक्त एक उप निरीक्षक और आरक्षी को किया गया निलंबित     |     रिसेप्शन में लग रहे थे नृतकियों के ठुमके, पुलिस पहुंची तो मची भगदड़     |     मिल्कीपुर सीट: चुनाव याचिका वापस लेने की अपील पर हाईकोर्ट में सुनवाई कल, अवधेश प्रसाद के खिलाफ दायर है याचिका     |     युवती की हत्या कर शव को बोरे में भरकर फेंका, नहीं हो सकी शिनाख्त     |     पुरानी रंजिश में भाजपा विधायक के मामा की गोली मारकर की थी हत्या, 27 दिन बाद हुआ खुलासा, आरोपी भेजा गया जेल     |     चेहरा तेजाब से जलाया, प्राइवेट पार्ट भी काटा, प्रेम प्रसंग में युवक की निर्मम हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000