पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थको ने सेना मुख्यालय व अन्य जगहों पर बोला धावा

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा शुरू हो गई है। मंगलवार को इमरान खान जब सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट पहुंचे तो उन्हें पाकिस्तान की पैरामिलिट्री फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया। जिसका हिंसक विरोध शुरू हो गया है। अभूतपूर्व तरीके से इमरान खान के समर्थकों ने रावलपिंडी स्थित सैन्य मुख्यालय पर हमला कर दिया। साथ ही लाहौर में कॉर्प्स कमांडर के घर पर भी पीटीआई समर्थकों ने हमला बोल दिया।

लाहौर में पुलिस चौकी पर पीटीआई समर्थकों का हमला…

लाहौर में शादमान पुलिस स्टेशन पर पीटीआई समर्थकों के हमला करने की खबर है। इस दौरान पुलिस स्टेशन में तोड़फोड़ की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रदर्शनकारी ट्रक में भरकर आए थे और पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया। 

इमरान खान को सता रहा मौत का डर…

कोर्ट में सुनवाई के दौरान इमरान खान ने कहा कि उन्हें डर है कि उन्हें मारा जा सकता है। पीटीआई चीफ ने कहा कि उन्हें धीरे धीरे मौत वाले इंजेक्शन लगाए जा सकते हैं। इमरान ने कहा कि उन्हें हिरासत में 24 घंटे तक वॉशरूम भी नहीं जाने दिया गया। पाकिस्तान के मंत्री अहसान इकबाल ने पीटीआई चीफ इमरान खान की आलोचना की है और उन पर फासीवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि एक पूर्व खिलाड़ी होने के नाते इमरान को कानून व्यवस्था की इज्जत करनी चाहिए लेकिन इसकी बजाय वह अराजकता को बढ़ावा दे रहे हैं। हिंसा के चलते पाकिस्तानी पंजाब में सेना तैनात कर दी गई है। कानून व्यवस्था के बिगड़ते हालात को देखते हुए जल्द ही सेना के जवानों की संख्या संबंधी और किन इलाकों में तैनाती की जाएगी, इस पर फैसला लिया जाएगा। वहीं पीटीआई के एक हजार से ज्यादा समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है।  पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था नैब ने कोर्ट में इमरान खान की 14 दिन की कस्टडी देने की मांग की है। इमरान खान के मामले पर सुनवाई कर रहे जज मोहम्मद बशीर ने ही भ्रष्टाचार के मामलों में पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को दोषी ठहराया था। इमरान खान को इस्लामाबाद पुलिस लाइन्स में पेश किया गया है। बता दें कि पुलिस लाइन्स में कोर्ट लगाई गई है। इमरान खान को पेश करने के चलते इस्लामाबाद पुलिस लाइन्स के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं पीटीआई नेताओं की गिरफ्तारी की जा रही है। नैब ने कोर्ट में इमरान खान की 14 दिन की न्यायिक हिरासत मांगी है। पीटीआई ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इमरान खान की रिहाई की मांग की है।

पीटीआई नेता असद उमर गिरफ्तार…

पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खबर आ रही है कि पीटीआई नेता असद उमर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। इस्लामाबाद हाईकोर्ट परिसर से असद उमर की गिरफ्तारी हुई है। असद उमर के साथ अन्य पीटीआई नेताओं को भी गिरफ्तार किया गया है। ये लोग इमरान खान से मिलने की कोशिश कर रहे थे, उसी दौरान इन्हें गिरफ्तार किया गया।

पीटीआई ने पूरे देश में पार्टी समर्थकों से किया विरोध प्रदर्शन का आह्वान…

इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने पूरे देश में पार्टी समर्थकों से विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया है। पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि जब तक उनकी मुलाकात इमरान खान से नहीं कराई जाएगी, तब तक यह लड़ाई जारी रहेगी। कुरैशी ने आरोप लगाया कि गिरफ्तारी के समय इमरान खान को पीटा गया। 

क्या है अल कादिर ट्रस्ट मामला, जिसमें गिरफ्तार हुए इमरान खान…

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और कई अन्य पीटीआई नेताओं ने इस्लामाबाद की रियल स्टेट कंपनी बाहरिया टाउन से करीब पांच अरब रुपए और सैंकड़ों कनाल जमीन ली थी। यह जमीन कंपनी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बचाने के बदले ली गई थी। आरोप है कि जमीन दान के रूप में गैर-लाभार्थी संगठन अल कादिर ट्रस्ट को दी गई। खास बात ये है कि इस ट्रस्ट में बस दो ही ट्रस्टी हैं और वो हैं इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी। आरोप है कि इस समझौते के चलते देश के खजाने को करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है। 

पैरामिलिट्री फोर्स ने आखिर क्यों की इमरान खान की गिरफ्तारी…

इमरान खान को पैरामिलिट्री फोर्स ने गिरफ्तार किया था ना कि इस्लामाबाद पुलिस ने। दरअसल पहले पुलिस ही इमरान खान को हिरासत में लेने वाली थी लेकिन आखिरी वक्त में पैरामिलिट्री फोर्स को यह जिम्मेदारी दी गई। वॉशिंगटन डीसी में पाकिस्तानी राजदूत के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे पाकिस्तान मूल के लोग। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, इमरान खान को आज अदालत में पेश किया जाएगा और वह नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो की हिरासत में 4-5 दिन रह सकते हैं। नैब 14 दिन के लिए इमरान खान की हिरासत की मांग कर सकती है। दुनिया के कई देशों में भी पीटीआई समर्थक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पीटीआई ने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो शेयर किए हैं, जिनमें अमेरिका के शिकागो, न्यूयॉर्क और ब्रिटेन के मैनचेस्टर, लंदन समेत कई शहरों में पीटीआई समर्थक प्रदर्शन करते दिख रहे हैं। इमरान खान को बुधवार को इस्लामाबाद में पुलिस लाइंस के गेस्ट हाउस में पेश किया जाएगा। इमरान खान की पार्टी पीटीआई के वकीलों का कहना है कि इमरान खान को पुलिस हिरासत में प्रताड़ित किया जा रहा है। इस्लामाबाद, कराची, गुंजरावाला, फैसलाबाद, मुल्तान, पेशावर और मरदान जैसे पाकिस्तानी शहरों में हिंसा की घटनाएं हुई हैं। इस्लामाबाद, पेशावर और लाहौर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     Loksabha Election 2024: आईये जाने नगीना लोकसभा सीट का इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकडे़     |     Loksabha Election 2024: मेनका के गढ़ से वरुण की छुट्टी, जितिन प्रसाद पर भाजपा का भरोसा, जानिए पीलीभीत सीट का इतिहास…     |     प्रेमी की तय हो गई थी शादी, प्रेमिका का पति सऊदी अरब में करता है काम, दोनों ने ट्रेन से कटकर दी जान     |     दिव्यांग पैदा हुई मासूम, 4 दिन बाद दादी ने गला दबाकर मार डाला, पोते की चाहत में बनी हैवान     |     बाॅलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला खत्म, पुलिस की अंतिम रिपोर्ट को अदालत ने की मंजूर, 2012 में लगा था आरोप     |     यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान,80 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला     |     सुर्खियों में जौनपुर, पू्र्व सांसद धनंजय सिंह को सजा के बाद भाजपा नेता की हत्या, पत्नी श्रीकला को टिकट मिलते ही समर्थक का हत्या     |     सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कैसरगंज से टिकट के सवाल पर दिया जवाब,कहा-होइए वही जो राम रचि राखा     |     अमेठी में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,राहुल गांधी का करीबी नेता भाजपा में शामिल     |     मेरठ मे जयंत चौधरी की सभा के बाद BJP कार्यकर्ता की पिटाई, Video हुआ वायरल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000