निर्माणधीन रामपथ के खुले डक्ट में गिरकर मजदूर की मौत, लोगों में आक्रोश, मुआवजे की मांग

रामपथ का निर्माण कर रही कार्यदायी संस्था की लापरवाही के चलते काम से लौट रहा एक मजदूर टेढ़ी बाजार के पास डक्ट निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढे में गिर गया। जिससे उसकी मौत हो गई। उक्त मजदूर रात भर गड्ढे में पड़ा रहा जबकि उसके परिवारीजन उसे खोजते रहे। सुबह उसे गड्ढे में पड़ा देखा गया। मृतक अपने परिवार में कमाने वाला इकलौता व्यक्ति था। उसके बाद उसकी पत्नी, दो छोटे बच्चे व मां अनाथ हो गई। घटना से नाराज लोगों ने श्रीराम अस्पताल में नाराजगी जताई व कार्यदायी संस्था के खिलाफ कार्रवाई व परिवार को उचित मुआवजा देने की मांग की।

अयोध्या कोतवाली के बेगमपुरा का रहने वाला संतोष कुमार उर्फ चप्पू (35) फैजाबाद स्थित एक धागे की कंपनी में काम करता था। शुक्रवार की रात वह काम खत्म कर साइकिल से घर लौट रहा था, अंधेरा होने के कारण वह टेढ़ी बाजार के पास रामपथ निर्माण के दौरान खोदे गए करीब दस फिट गहरे गड्ढे में गिर गया। रात भर परिवारीजन उसकी खोजबीन करते रहे लेकिन पता नहीं चला। फोन भी स्विच ऑफ बताता रहा। शनिवार सुबह कुछ लोगों ने गड्ढे में साइकिल समेत एक व्यक्ति को पड़ा देखा तो थाना रामजन्मभूमि पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे बाहर निकाला व श्रीराम अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

परिवारीजनों व स्थानीय लोगों ने अस्पताल में किया हंगामा…

घटना की सूचना मिलने पर श्रीराम अस्पताल में भीड़ जमा हो गई। लोगों ने कार्यदायी संस्था पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी भी की। व्यापारी नेता नंद कुमार गुप्ता नंदू, शक्ति जायसवाल, अजय आजाद, शोएब खान, ध्रुव गुप्ता, अमित पांडेय समेत अन्य ने मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी व 20 लाख मुआवजा देने की मांग की। हंगामे की सूचना पर एडीएम सिटी सलिल पटेल, सीओ अयोध्या एसपी गौतम, अयोध्या कोतवाल मनोज शर्मा, थाना रामजन्मभूमि प्रभारी मणिकांत शुक्ला पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे व आक्रोशित लोगों को समझाया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवाया।

यलो जोन में वीआईपी सुरक्षा, फिर भी नहीं लगी भनक…

रामपथ पर स्थित टेढ़ी बाजार सुरक्षा की दृष्टि से अति संवेदनशील माना जाता है। यहां पर चौबीस घंटे पुलिस व पीएसी के जवानों की तैनाती है। साथ ही यहां उच्च क्वालिटी की क्षमता वाले सीसीटीवी भी लगे हैं। इसके बाद भी किसी को भनक भी नहीं लगी कि गड्ढे में कोई गिरा है। मृतक रात भर करीब 12 घंटे गड्ढे में ही पड़ा रहा।

कार्यदायी संस्था पर केस दर्ज…

सीओ अयोध्या एसपी गौतम ने बताया कि मृतक की पत्नी सुशीला की तहरीर पर कोतवाली अयोध्या में कार्यदायी संस्था आरएंडसी के खिलाफ धारा 304ए के तहत केस दर्ज किया गया है। शव का पोस्टमार्टम कराकर परिवारीजनों को सौंप दिया गया है। वहीं एडीएम सिटी सलिल कुमार पटेल ने बताया कि कार्यदायी संस्था को सुरक्षा के बेहतर इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

पहले हो चुकी है दो मौत…

ध्यान रहे कि अभी जून माह में श्रीराम अस्पताल के सामने निर्माण कार्य में लगी जेसीबी की चपेट में आने से रिक्शा चालक करिया की मौत हो गई थी। वहीं जुलाई माह में हरिद्वारी बाजार में डक्ट में पड़े खुले बिजली के तार से करंट लगने से एक कांवड़िया की मौत हो गई थी। आश्वासन के बाद भी इन्हें किसी तरह का मुआवजा अभी तक नहीं मिला है। इसके अलावा ई-रिक्शा पलटने व चार पहिया वाहनों के धंसने की घटना आम हो चुकी है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इनकार तो आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर किया पोस्ट, दी एसिड अटैक की धमकी     |     नाबालिग को घर पर बुलाकर करता था कुकर्म, ब्लैकमेलिंग से तंग आकर उतार दिया मौत के घाट     |     बाराबंकी में UP STF की बड़ी कार्रवाई; साइबर ठगों के ऑर्गेनाइज्ड गैंग का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार     |     रंजिश में हिस्ट्रीशीटर की बेरहमी से हत्या, पहले कार से मारी टक्कर, फिर उतारा मौत के घाट     |     बलिया से क्या भाजपा लगा पाएगी जीत की हैट्रिक,या सपा-बसपा का ब्राह्मण-यादव फैक्टर बनेगा रोड़ा     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की संत कबीर नगर लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की बस्ती लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     पुलिस अभिरक्षा से भागे युवक का मिला शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका     |     व्यापारी को सट्टा माफिया के खिलाफ पुलिस में शिकायत करना पड़ा भारी, सट्टा माफियाओ ने झूठे मुकदमे में फंसाकर जेल भिजवाने की दी धमकी     |     लखनऊ में बेखौफ बदमाश, रिटायर्ड डीएम के घर में बदमाशों ने की लूट, लूट के बाद की पत्नी की हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000