Lok Sabha Election 2024: पांचवे चरण में 60.09 प्रतिशत हुए मतदान, कहीं घटा तो कहीं बढ़ा मतदान, किसे होगा ज़्यादा नुकसान ?

लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण में 49 सीटों पर 695 उम्मीदवार, 227 करोड़पति, ये हैं, सबसे धनवान…

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार 20 मई, 2024 को आठ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कई हिस्सों में मतदान हुआ। गर्म मौसम का सामना करते हुए मतदाता बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकले। पांचवें चरण का मतदान कुछ छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। इस चरण में 49 सीटों के लिए हुए मतदान का प्रतिशत रात 11:30 बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार 60.09 प्रतिशत रहा। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। हालांकि छह बजे के बाद भी कई स्थानों पर लम्बी कतारें देखी गई और मतदान जारी रहा। 

5th Phase Voting Lok Sabha Election 2024: छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीट पर 20 मई को वोटिंग हुई है। महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, झारखंड की 3, ओडिशा की 5 और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की 1-1 सीट पर पांचवे चरण में मतदान हुआ। 5वें चरण में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जो कि पिछली बार के मुकाबले कम है। इस घटते-बढ़ते मतदान के क्या मायने हैं ? मतदान प्रतिशत घटाने से सबसे ज़्यादा फायदा और नुकसान किसे होने वाला है…

राज्यवार वोटिंग के आंकड़े

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और शाम 7.45 बजे तक 54.49% मतदान हुआ और यह 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान था। बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, ऐसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां इस चरण में चुनाव हुए। कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। राज्यवार आंकड़ों की बात की जाए तो बिहार में 54.85 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 56.73 प्रतिशत, झारखंड में 63.07 प्रतिशत, लद्दाख में 69.62 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 54.29 प्रतिशत, ओडिशा में 67.59 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 74.65 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Lok Sabha Polls 2024 Phase 5 Voting: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में छह राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण में कुल 695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 82 महिला उम्मीदवार हैं। राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी समेत मोदी सरकार के नौ मंत्री मैदान में हैं।

159 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, पांचवें चरण में 159 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है। इनमें से 122 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। चार उम्मीदवारों पर हत्या और 28 पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। एक उम्मीदवार पर दुष्कर्म की धारा में केस दर्ज है।

227 उम्मीदवार करोड़पति

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस चरण में 227 उम्मीदवार (33 प्रतिशत) करोड़पति हैं यानी इनकी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक है। भाजपा के 36, कांग्रेस के 15 और सपा के 10 उम्मीदवार करोड़पति हैं। कुल उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.56 करोड़ रुपये है।

सबसे अमीर उम्मीदवार

पांचवें चरण में भाजपा के अनुराग शर्मा सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। यूपी की झांसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे शर्मा की कुल संपत्ति 212 करोड़ रुपये से अधिक है। महाराष्ट्र की भिवंडी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी नीलेश भगवान सांबरे 116 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। मुंबई उत्तर सीट से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल तीसरे सबसे अमीर कैंडिडेट हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 110 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारू और शांतिपूर्वक संपन्न 

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ आयोग ने दिन के दौरान मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। अलग-अलग इलाकों में गर्म परिस्थितियों को छोड़कर मौसम काफी हद तक सामान्य था।

25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 428 सीटों में पूरा हो गया चुनाव

पांचवें चरण के समापन के साथ ही आम चुनाव- 2024 के लिए मतदान अब 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और 428 लोकसभा में पूरा हो गया है। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश की राज्य विधानसभाओं और ओडिशा राज्य विधानसभा की 63 विधानसभा सीटों के लिए भी आम चुनाव में मतदान पूरा हो गया है। अगले चरण (छठे चरण) का मतदान 25 मई को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 58 लोकसभा (अनंतनाग-राजौरी पीसी में स्थगित मतदान सहित) में निर्धारित है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     नगरपालिका अध्यक्ष रहे हरि प्रताप सिंह की राजनीतिक तेरहवीं के बाद इकलौते बेटे और भाई ने एमएलसी साले के सहारे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात     |     BJP, JDU या TDP किस पार्टी का होगा लोकसभा स्पीकर; जानिए केसी त्यागी ने क्या कहा     |     पुरानी रंजिश में जमकर हुआ विवाद, नाराज पक्ष ने युवक के सिर में मारी गोली हुई मौत     |     प्रेमिका के घरवालों ने प्रेमी को बुलाया, पहले पिलाई कोल्ड ड्रिंक फिर बरसाए लाठी-डंडे उतारा मौत के घाट     |     मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आवास और अंदर 10 मंत्री, मीटिंग में सीनियर अफसर भी रहे मौजूद; सबको मिल गया ‘ऑर्डर’     |     प्रतापगढ़ थाना कोहड़ौर में सर्राफा व्यवसायी से सोने के आभूषण लूटकर भाग रहे अंर्तजनपदीय बदमाशों से पुलिस मुठभेड़ में  3 बदमाशों के पैर में लगी गोली     |     प्रतापगढ़ लोकसभा चुनाव हराने के बाद बड़ी प्रसन्न मुद्रा में सूबे के मुखिया से मिलते प्रतापगढ़ विधायक राजेंद्र कुमार मौर्या और भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव     |     प्रतापगढ़। लाई चना का ठेला लगाने वाले किशोर की गला रेतकर निर्मम हत्या, घर से कुछ दूर पर मिला किशोर का शव     |     प्रतापगढ़ में सराफा व्यवसाई से लाखों के आभूषण लूट बदमाश हुए फरार , घटना के एक घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस     |     गाजियाबाद की शिखा मैत्रेय उर्फ कुंवारी बेगम यूट्यूब पर सिखा रही थी गंदा काम करने का तरीका, पुलिस ने किया गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000