Lok Sabha Elections 2024: चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा। मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव के साथ ही राजनीतिक दलों के सामने भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने की चुनौती है। चौथे चरण में 10 राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।

चुनावी रण का चौथा चरण

चौथे चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, वेस्ट बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में व जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मतदाता डालेंगे,वोट

चौथे चरण का मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराया जाएगा। इनमें आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है।

दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत 7 मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत 1 जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा। नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान हो रहा है। चौथे चरण में 13 मई को 13 सीटों पर मतदान होगा। (शाहजहांपुर, खीरी, धरुहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराईच (एससी) लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी।

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों पर एक ही चरण में 13 मई को मतदान होगा। अराकू- एसटी, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम- एससी, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसरावपेट, बापटला- एससी, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, नेल्लोर, तिरुपति-एससी, राजमपेट, चित्तूर-एससी लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

बिहार: बिहार की 40 सीटों पर सभी सात चरणों में मतदान हो रहा है। चौथे चरण में 13 मई को 5 सीटों पर मतदान होगा। दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय, मुंगेर लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

झारखंड: चौथे चरण से शुरू होकर लगातार चार चरणों में मतदान हो रहा है। 14 सीटों में से 4 पर 13 मई को मतदान होगा। बीरभूम, सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा, पलामू लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 8 पर चौथे चरण में मतदान होगा, जिसके साथ राज्य में मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में पांच चरणों में मतदान हो रहा है। कुल 48 सीटों में से 11 सीटों के लिए मतदान 13 मई को होगा। नंदुरभार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, बीड लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

ओडिशा: ओडिशा में 21 सीटों के लिए लगातार चार चरणों में मतदान हो रहा है। शुरुआत चौथे चरण से हो रही है। चार सीटों पर 13 मई को मतदान होगा, उसके बाद चरण 5, 6 और 7 में भी वोट डाले जाएंगे। कालाहांडी, नबरंगपुर-एसटी, बेरहामपुर, कोरापुट- एसटी लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

तेलंगाना: तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर एक ही चरण में 13 मई को मतदान होगा। आदिलाबाद- एसटी, पेद्दापल्ली- एससी, करीमनगर, निजामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नलगोंडा, नागरकुर्नूल- एससी, भुवनागिरी, वारनफाल- एससी, महबूबाबाद- एसटी, खम्मम लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

पश्चिम बंगाल: सभी सात चरणों में 42 सीटों पर मतदान हो रहा है। चौथे चरण में 13 मई को आठ सीटों पर मतदान होगा। बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्दवान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

जम्मू और कश्मीर: जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों पर लगातार पांच चरणों (चरण 1 से 5) में चुनाव हो रहे हैं। 13 मई को एक सीट पर मतदान होगा। पांचवें चरण के बाद मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। श्रीनगर लोकसभा सीट पर होंगे।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 1 जून को मतदाता ईवीएम की बटन दबाकर 904 उम्मीदवार की किस्मत का करेंगे, फैसला     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की रॉबर्ट्सगंज सुरक्षित लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की गाजीपुर लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     लखनऊ में रिटायर्ड IAS की पत्नी की हत्या का खुलासा: ड्राइवर ने भाई और साथी के साथ मिलकर रची साजिश     |     लॉरेंस बिश्नोई से प्रेरित होकर नवयुवकों ने बनाई बाबा गैंग, गैंग चढ़ी पुलिस के हत्थे, सभी की उम्र 20 से 22 साल     |     दिल्ली के मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल 3 महीने और बढ़ाया गया     |     पंजाब में AAP के मंत्री बलकार सिंह का 21 साल की लड़की के साथ MMS लीक     |     काशी में अखिलेश ने कसा सियासी तंज, कहा-भाजपा जहां अपनी सीट मान रही थी, वो भी हार रही है     |     एक्स्ट्रीम बार में घुसकर डीजे बजाने वाले की हत्या, जांच में जुटी पुलिस     |     उत्तर प्रदेश में पत्रकार की दिनदहाड़े हत्या से से लोगों में आक्रोश, जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000