यूपी सरकार के 100 दिन हुए पूरे, सीएम योगी बोले- 1 ट्रिलियन इकोनॉमी का है, लक्ष्य

100 दिन में 847 करोड़ की सम्पत्ति जब्त की गई है, अवैध पार्किंग, अवैध टैक्सी स्टैंड हटाये गए, प्रदेश भर से 68 हजार से अधिक अवैध अतिक्रमण स्थल हटाये गए- मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए हैं। उन्होंने 25 मार्च, 2022 को दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा। इस मौके पर उन्होंने एक पुस्तक का विमोचन किया। लोक भवन में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद, मौर्य बृजेश पाठक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र सहित कई प्रमुख लोगों की उपस्थिति में 100 दिन के कामकाज गिनाए। इसी माह 6 से 15 जुलाई तक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक सहित सभी मंत्री अपने-अपने विभाग की सौ दिन की उपलब्धियों के साथ आगामी कार्ययोजना प्रस्तुत करेंगे। सीएम योगी ने कहा कि 10 सेक्टरों को सूचीबद्ध किया, जिसकी जिम्मेदारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। जिससे कि निवेश से लेकर विकास के हर क्षेत्र में प्रदेश तेजी से आगे बढ़ सके। 

 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भाजपा नीत गठबंधन की सरकार के दोबारा सत्ता में आने के 100 दिन के कार्यकाल की पहली प्रेस वार्ता में आपका स्वागत करता हूं। प्रदेश की जनता जनार्दन ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और निर्देशन में भाजपा गठबंधन को प्रचंड बहुमत देकर विश्वास जताया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन जनता की सेवा, सुरक्षा और सुशासन को समर्पित रहे हैं। यही कारण है कि पहले विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत, फिर विधान परिषद चुनाव में जीत और अभी हाल ही में आजमगढ़ और रामपुर में हुए लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की जीत सरकार पर जनविश्वास का प्रतीक है। वह विश्वास निरंतर कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा कि विधानसभा के बाद विधान परिषद के चुनाव हुए 36 में से 33 सीट पर जीत हुई। विधानपरिषद का सदन पहली बार कांग्रेस मुक्त हो गया। इसके बाद दो लोकसभा चुनाव भी सम्पन्न हुए। पूर्वी, पश्चिमी की दोनों सीटे रामपुर, आजमगढ़ दोनों सीट पर भाजपा को आशीर्वाद मिला। प्रधानमंत्री के बेहतर समन्वय का परिणाम है, जिसके कारण जनता का आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है। 

 

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में 37 वर्ष बाद ये समय आया कि एक सरकार को दोबारा प्रचंड बहुमत मिला और किसी मुख्यमंत्री ने 5 वर्ष सफलतापूर्वक पूरा किया। हमने जनता से जो भी वादे किए हैं वो पूरे किए। अब हम प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर की बनाने के लिए काम कर रहे हैं। जिससे कि उत्तर प्रदेश देश का ग्रोथ इंजन बन सके। प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश देश की आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं है, उत्तर प्रदेश अर्थव्यवस्था में बेहतर कर सकता है। योगी ने कहा कि हमारा दूसरा कार्यकाल जो जनता ने दिया है, हम उस यात्रा को नई उड़ान के साथ पूरा कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था महत्वपूर्ण है। हमने दोबारा आने के बाद पूरी व्यवस्था को दस सेक्टर में बांटकर कार्य शुरू किया। मंत्रियों ने प्रजेंटेशन स्वयं बनाया और मंत्रिमंडल के सामने समीक्षा हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम को हमारे 18 मंत्री समूहों ने सभी कमिश्नरी में कैम्प किया। जनपद स्तर, ग्राम स्तर तक गए, जनता चौपाल के कार्यक्रम के आयोजन हुए। मंत्रिसमूह अब तक दो-दो कमिश्नरी का भ्रमण कर चुके हैं।

 

प्रदेश में 844 करोड़ रुपये पेशेवर अपराधियों व माफियाओं की संपत्ति जब्त की है। साल 2017 के बाद से अब तक करीब 2925 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति जब्त की गई है। यह सरकार की अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति का परिणाम है। पिछले पांच साल में प्रदेश में कानून का राज स्थापित हुआ है। पहले प्रदेश दंगा और अराजकता के लिए जाना जाता था पर भाजपा सरकार में एक भी दंगा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि ये सारे कार्यक्रम उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई गति देने के लिए टीमवर्क की तरह काम किये जा रहे हैं। हमने 5 वर्ष के कार्यक्रम के संदर्भ ने 100 दिन की प्रगति को प्रस्तुत कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि हमने तकनीकी का उपयोग किया। पहली बार सरकारी कर्मचारियों के लिए ई-पेंशन कार्यक्रम लागू किया। देश का पहला राज्य बना। कहा कि ई-विधान लागू हुआ। आखिर सत्र इसी कार्यक्रम पर आयोजित हुआ, राष्ट्रपति जी का दोनों सदनों को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। ये 100 दिन के भीतर कार्य हुए हैं। सीएम ने कहा कि पहले प्रदेश, परिवारवाद, दंगो, अराजकता के लिए जाना जाता था, साल 2017 के पहले प्रदेश में पहचान की संकट था। केंद्र सरकार की योजनाओं को लागू करने की राज्य सरकार की इच्छाशक्ति ही नहीं होती थी। हमने 5 वर्ष में कानून का राज़ स्थापित किया, जिसके परिणामस्वरूप निवेश आये, अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्य किया।

 

सीएम ने कहा कि पिछले पांच साल में प्रदेश की जीडीपी दोगुना हुई है। साथ ही प्रति व्यक्ति आय भी दोगुना के करीब हुई है। साल 2017 के पहले प्रदेश का बजट करीब तीन लाख करोड़ था जो कि अब 6 लाख 15 हजार करोड़ हो चुका है। बजट में सरकार के 97 संकल्पों को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों से अनावश्यक लाउडस्पीकर हटाए गए हैं। यह बिना किसी विवाद के हुआ है। किसी भी धार्मिक त्योहार में सड़कों पर कोई आयोजन नहीं हुआ। पहली बार धर्मस्थलों से माइक हटाये गए, 1 लाख से अधिक माइक को हटाया गया या उनकी ध्वनि को कम किया गया। आज सड़कों पर कोई भी कार्यक्रम नहीं होते, अलविदा की नमाज़, ईद की नमाज सड़क पर नहीं होते। यह बिना शोरगुल के हुआ और यह जनविश्वास का प्रतीक है। प्रदेश में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम सड़कों पर नहीं हुआ है। ये सरकार के प्रति जनता के विश्वास को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पाक्सो एक्ट अंतर्गत महिला, बालिकाओं के अपराधियों को प्रभावी पैरवी करते हुए सज़ा दिलाई गई। प्रदेश में आज हर तहसील में अग्निशमन केंद्र की स्थापना की ओर अग्रसर है। अगले 2 वर्ष में विश्वास है कि ये पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पहले ही बजट में लोक कल्याण संकल्प पत्र के 130 में से 97 संकल्पों को पहली बजट में शामिल किया। सीएम ने कहा कि शेष 37 संकल्प अगले वर्ष में शामिल करेंगे।

 

सूबे में दशकों बाद प्रदेश में औद्योगिक वातावरण बना। ये साल 2017 के पहले सपना था, 100 दिन के अंदर 80000 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा हुआ है। प्रदेश में पहली बार डाटा सेंटर हब बन रहा है। आज प्रदेश में 4 नए डाटा सेंटर बन रहा है, इसमें 4 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलने के संभावना है। सीएम योगी ने कहा कि हमने औद्योगिक विकास के कार्यक्रम आगे बढाते हुए, रोजगार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं। हमने साल 2018 में एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम शुरू किया। आज उस का परिणाम हैं कि 16,17% की तुलना में बेरोजगारी घटकर 2.9% तक रह गया है। एक जिला एक उत्पाद से प्रदेश में एक्सपोर्ट का हब बना, 1 लाख 56 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट हो रहा है। प्रधानमंत्री ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सहभागिता की, इसके माध्यम से 5 लाख प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होंगे। ऋण मेला के माध्यम से स्वतः रोजगार के लिए ऋण वितरित किये जा रहे हैं। 17 लाख युवाओं को स्मार्टफोन टैबलेट दिए गए, खिलाड़ियों के लिए राजपत्रित नौकरी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि संकट के समय सरकार आमजनमानस के साथ खड़ी है। हम उज्ज्वला लाभार्थियों को होली, दीवाली पर एक एक सिलेंडर मुफ्त देने का कार्य कर रहे है, यह 100 दिन भीतर हुआ।

 

योगी ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना में 1 लाख नई बालिकाओं को जोड़ा गया, अब तक कुल 13 लाख से अधिक कन्याएं लाभान्वित हो रही है। महिला स्वयंसेवी समूह प्रदेश की आधार हैं, हम उन्हें 400 करोड़ रुपये का फंड दे रहे हैं, यह भी 100 दिन भीतर हुआ है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में ग्राम सचिवालय की परिकल्पना साकार हो रही है, उन्हें इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा गया है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार निवेश का माहौल बना है। प्रदेश में 80 हजार करोड़ रुपये की करीब 1400 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।प्रदेश में डाटा सेंटर हब बन रहा है। प्रदेश में नई डाटा सेंटर नीति लागू की। सूबे में चार डाटा सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों का भी ध्यान रखा और ई-पेंशन सेवा शुरू की। सीएम योगी ने कहा कि साल 2017 में जब हमारी सरकारी आई थी तो प्रदेश के 86 लाख किसानों का ऋण माफ कर दिया था। साल 2022 में जब पहली कैबिनेट बैठक हुई तो सरकार ने प्रदेश के 15 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया। यह सरकार की दिशा को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शुभारंभ कर रहे हैं। प्रदेश में तेजी से एक्सप्रेस वे का निर्माण हो रहा है। यूपी में इस समय 10 एयरपोर्ट चालू हैं और 9 पर काम हो रहा है।

 

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में बीते 100 दिनों में 10 हजार सरकारी नौकरी दी गई है। हमने लक्ष्य रखा है कि प्रदेश के नौजवानों को रोजगार शुरू करने के लिए दो लाख से अधिक का लोन देंगे। यूपी का निर्यात एक लाख 56 हजार करोड़ रुपये का हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सदी की सबसे बड़ी महामारी प्रदेश में नियंत्रित है, पिछले 100 दिन में 2 बार संचारी रोग उन्मूलन अभियान शुरू हुए हैं। दिमागी बुखार से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 38 जनपद प्रभावित थेसाल 2017 तक 50 हजार से अधिक बच्चो की मौतें हुई, अब हम इसके उन्मूलन की ओर अग्रसर हैं। कहा कि कल प्रदेश भर में वन महोत्सव के माध्यम से 25 करोड़ वृक्षारोपण करने की ओर प्रयास करेंगे, इसे आगे करते हुए 35 करोड़ वृक्षारोपण करने की ओर अग्रसर होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाराष्ट्र के अंदर भाजपा गठबंधन की सरकार बनी है। भ्रष्टाचार अराजकता से मुक्त नीति को आगे बढ़ाने का काम वहाँ की सरकार करेगी। महाराष्ट्र के सरकार गठन की बधाई। 100 दिन सरकार के प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कविता सुनाते हुए कहा चढ़े हिमालय की चोटी पर अभी और चढ़ना है, हमें हिमालय की चोटी पर और हिमालय गढ़ना है। उन्होंने कहा कि 100 दिन रिपोर्ट कार्ड, अगले 5 वर्षों का आधार है। हम 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     गाजियाबाद व कुशीनगर में सड़क हादसा , बकरीद मनाने घर आ रहे परिवार की तीन महिलाओं समेत चार की मौत     |     मामूली विवाद में पति ने प्रेशर कुकर से पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट, बाद में खुद भी किया सुसाइड का प्रयास     |     बकरीदबकरीद के त्योहार की देर शाम मुस्लिम समुदाय के दो पक्षों में रंजिश के चलते जमकर हुआ बवाल ,खूब चले लाठी -डंडे     |     अखिलेश और मायावती फिर आएंगे साथ, 2027 के यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर अफजाल अंसारी का बड़ा दावा     |     दार्जिलिंग ट्रेन हादसे पर सीएम योगी ने जताया दुख, अब तक 15 की मौत     |     हरदोई : मुस्लिम युवक से निकाह के लिए अड़ी युवती की उसके भाईयो ने की हत्या, आरोपी बोला कौमी भरोसे लायक नही     |     पुलिस ने पार की बेरहमी की सारी हदें, हवालात में युवक को रातभर रखा भूखा-प्यासा, सुबह हो गई मौत, थाना प्रभारी और मुंशी निलंबित     |     दूल्हा-दुल्हन की हो रही थी शादी, बीच में पहुंच गया चाचा, बोला- हमको नहीं मिला रसगुल्ला, जमकर चले लाठी-डंडे     |     गंगा में नहाते समय 5 डूबे, सेल्फी लेने के दौरान फिसला पैर, तलाश जारी     |     शराब को लेकर हुई कहासुनी, पिता ने की बेटे की हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000