नाव हादसा तीन की हुई मौत, नदी में बेटे को खोजता रहा बेबस पिता

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में सुमली नदी में नाव पलटने की घटना के बाद बड़ी प्रशासनिक लापरवाही नजर आई तो वहीं घटना के बाद नाव में सवार लोगों के और बाहर खड़े युवकों के हौसलों से लगभग आठ जान बच गई। मेले के दौरान नाव का संचालन हो रहा था, लेकिन सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं किया गया था। दो बच्चों सहित तीन लोगों की मौत से सालपुर गांव में मातम के बादल छाए है।मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र में बैरनामऊ मंझारी गांव में कार्तिक पूर्णिमा मेले में दंगल का आयोजन था। इस मेले में आसपास के गांवों के लोग इकट्ठा होते हैं। सालपुर और आधा दर्जन गांव के लोग नदी को पार करके आते हैं। मंगलवार सुबह से ही नाव से लोग आ जा रहे थे। नाव बेधड़क चल रही थीं। जल्दी जाने के चक्कर में दोपहर लगभग तीन बजे सालपुर गांव के 25 लोग नाव में सवार हो गए। नाव में बैठने की जगह भी नहीं बची थी।मेले की वजह से नदी के दोनों किनारों पर लोग मौजूद थे। नाव पलटी तो सालपुर गांव के अशोक, राज, कृपाराम, सुकई, प्रवेश, निर्मला देवी, सचिन, दूबे, पंकज, नीतू जैसे तैसे बाहर तो निकल आए मगर बाकी लोग फंस गए। इस दौरान नदी के किनारे मौजूद कुछ युवक और नदी से तैरकर निकले लोगों ने फिर से नदी में जाकर आठ लोगों को बाहर निकाला। इन लोगों के हौसलों से आठ जानें बच गई। मौके पर पहुंची पुलिस और अधिकारियों की मौजूदगी में लगभग तीन घंटे तक रेस्क्यू चला।

नदी में बेटे को खोजता रहा बदहवास पिता सालपुर के अशोक उर्फ छोटू के साथ मेला देखने के लिए बेटा हिमांशु और राज भी नाव में सवार थे। दोनों अशोक के पास ही बैठे थे। हादसे के दौरान दोनों बेटे पानी में गिर गए। अशोक ने दोनों बेटों को पकड़ने की कोशिश की मगर छोटा बेटा हिमांशु अशोक के हाथ से छूट गया और गहरे पानी में समा गया। वहीं बड़े बेटे राज को जैसे-तैसे पानी से बाहर निकाला। इसके बाद बदहवास अशोक नदी में बार-बार गोता लगाकर अपने दूसरे बेटे हिंमाशु को खोजता रहा। बाद में नदी से निकले हिंमाशु का शव देख वह बिलख पड़ा। दो साल से निर्माणाधीन है पुल बता दें कि सुमली नदी पर ककरहा गांव के पास दो साल से पुल का निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन अभी तक पुल की स्लेप तक नहीं बन सकी है। अगर पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाता तो शायद ये हादसा ना होता। इस पुल के बनने से दर्जनों गांव के लोगों को आने जाने में आसानी होगी। ग्रामीणों की मांग पर ही इस पुल का निर्माण शुरू हुआ था। रोका गया नावों का संचालन मोहम्मदपुर खाला क्षेत्र में नाव पलटने की घटना के बाद प्रशासन नींद से जागा। जिले में जहां भी नदी किनारे मेलों के आयोजन किए गए थे वहां पर पुलिस पहुंची। रात में नाव का संचालन बंद करा दिया गया। हैदरगढ़ के टीकारामधाम के मेले में शामिल होकर लौट रहे जो लोग नाव से गोमती नदी पार कर रहे थे उन्हें रोक दिया गया।

पुलिस ने वाहनों का इंतजाम कर लोगों को घर तक पहुंचाया। परिजनों को मिलेंगे चार-चार लाख सुमली नदी में नाव पलटने की घटना का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया। सीएम योगी ने घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है। सीएम योगी ने तत्काल अफसरों को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए तो डीएम और एसपी घटनास्थल पर पहुंच गए। अधिकारियों ने मृतकों के परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया और नदी से बाहर निकलकर आए लोगों से पूरी घटना की जानकारी ली। देर रात तक डीएम-एसपी मौके पर मौजूद थे।डीएम अविनाश कुमार ने बताया कि नाव पलटने की सूचना पर पहुंचे तो वहां स्थानीय पुलिस और ग्रामीणों के सहयोग से सात लोगों को नदी से निकाला गया। जबकि 13 लोग तैर कर पहले ही निकल आए थे। पांच अन्य लोगों को नदी से बेहोशी की हालत में निकालकर सीएचसी भेजा गया। इसमें से तीन की मौत हो गई जबकि दो का इलाज चल रहा है। डीएम ने बताया कि आपदा निधि से मृतक के परिवारों को 4-4 लाख की सहायता राशि जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इनकार तो आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर किया पोस्ट, दी एसिड अटैक की धमकी     |     नाबालिग को घर पर बुलाकर करता था कुकर्म, ब्लैकमेलिंग से तंग आकर उतार दिया मौत के घाट     |     बाराबंकी में UP STF की बड़ी कार्रवाई; साइबर ठगों के ऑर्गेनाइज्ड गैंग का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार     |     रंजिश में हिस्ट्रीशीटर की बेरहमी से हत्या, पहले कार से मारी टक्कर, फिर उतारा मौत के घाट     |     बलिया से क्या भाजपा लगा पाएगी जीत की हैट्रिक,या सपा-बसपा का ब्राह्मण-यादव फैक्टर बनेगा रोड़ा     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की संत कबीर नगर लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की बस्ती लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     पुलिस अभिरक्षा से भागे युवक का मिला शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका     |     व्यापारी को सट्टा माफिया के खिलाफ पुलिस में शिकायत करना पड़ा भारी, सट्टा माफियाओ ने झूठे मुकदमे में फंसाकर जेल भिजवाने की दी धमकी     |     लखनऊ में बेखौफ बदमाश, रिटायर्ड डीएम के घर में बदमाशों ने की लूट, लूट के बाद की पत्नी की हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000