गोंडा ने रच डाला इतिहास,एक साथ 11,888 कन्याओं का हुआ कन्या पूजन,लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड का दावा

गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा में शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज में रविवार को शारदीय नवरात्र के आठवें दिन महाअष्टमी पर आधी आबादी की जय जयकार करने की कोशिश की गई। यह ऐतिहासिक आयोजन लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया जा सकता है। हवन-पूजन के बीच इस दौरान कुल 11,888 कन्याओं के कार्यक्रम में शामिल होने का प्रशासन द्वारा दावा किया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम से अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड पर गोंडा जिले ने अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य ने कहा कि जिले में डीएम, सीडीओ और सीएमओ जैसे महत्वपूर्ण पदों पर महिलाएं हैं। देश और प्रदेश की सरकार महिलाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य व स्वावलंबन के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। बेबीरानी ने कहा कि गोंडा में 11 हजार कन्याओं को एक साथ भोजन कराना ऐतिहासिक क्षण है।

राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि बच्ची व महिलाएं शिक्षित होंगी तो सही में देश का विकास होगा। शिक्षित महिला ही सही समय पर सही निर्णय ले सकती है। महिला व पुरुष सामांतर चलेंगे तभी विकास का सही में सपना साकार किया जा सकेगा। वहीं मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार प्रकट किया है।कैसरगंज से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने प्रशासन को आयोजन का श्रेय देते हुए कहा कि यह आयोजन जिले में पहली बार हो रहा है।

पूर्व विधायक रमापति शास्त्री और जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्र ने भोजन परोसा तो राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने बच्चियों को दक्षिणा देकर अपनी सहभागिता दर्ज कराई। कुल 11888 कन्याओं ने एक साथ भोज में शामिल होकर एक रिकॉर्ड कायम किया। इस मौके पर कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र, डीआईजी अमरेंद्र प्रताप सिंह, प्रेमनारायण पांडेय, प्रतीक भूषण सिंह, प्रभात वर्मा, बावन सिंह, अजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अमर किशोर कश्यप, विहिप नेता शारदाकांत पांडेय और राघवेंद्र ओझा आदि मौजूद थे।

शिक्षकों से करनी पड़ी डीएम को अपील…

लगभग एक महीने से कार्यक्रम का युद्धस्तर पर तैयारी कर रहे विभागों की तैयारियां बेहद खराब नजर आई है।डीएम को शौचालय के लिए टॉमसर हॉस्टल का इस्तेमाल करने की अपील करनी पड़ी।मोबाइल टॉयलेट का भी पर्याप्त इंतजाम नही था।पंडाल को लेकर सांसद असंतुष्ट रहे।भोज के बाद वाहन के लिए छात्राओं को घंटों तक इंतजार करना पड़ा। नगर पालिका और पंचायती राज विभाग ने आयोजन स्थल पर पानी का छिड़काव कराना जरूरी नहीं समझा।

बच्चियों की कन्या पूजन दौरान बिगड़ी तबीयत…

शारदीय नवरात्र में 11,000 कन्याओं के पूजन के दौरान बड़ी संख्या में बच्चियों की तबीयत भी बिगड़ गई।रविवार को टामसन कॉलेज में कन्या पूजन के लिए प्राथमिक और कंपोजिट स्कूल की 11 हजार बालिकाओं को बसों से लाया गया था।कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद से ही इनकी तबीयत बिगड़ने लगी। चिकित्सा टीम के प्रमुख डॉ. फारुक सगीर ने बताया कि बस से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के दौरान अधिकांश बालिकाओें को चक्कर आने की समस्या हुई। घर से बिना कुछ नाश्ता किए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से उल्टी आदि की समस्या हुई। शुष्क मौसम के चलते कई बालिकाओं को बुखार की भी दिक्कत हुई। तरबगंज के पूरे असई प्राथमिक स्कूल की तुलसी व एक अन्य स्कूल की राहत को उल्टी की समस्या हुई। मेईपाठक प्राथमिक स्कूल की बिट्टू को किसी कीड़े ने काट लिया था, जिससे उसे भी कुछ देर के लिए एडमिट करना पड़ा। इस दौरान डॉ. तारिक, अब्दुल खालिक आदि मौजूद थे।

बच्चियां सैनिटेशन किट नहीं मिलने से हुईं मायूस…

कन्या पूजन कार्यक्रम के दौरान बालिकाओं को पूड़ी, सब्जी, फल के साथ ही पोषण किट, नकद दक्षिणा और सैनिटेशन किट वितरित किया गया।इस दौरान कई स्कूलों की अधिकांश बड़ी बच्चियों को सैनिटेशन किट नहीं मिली तो वो मायूस हो गई। इसमें कंपोजिट स्कूल दोलनपुर, कंपोजिट स्कूल छितौनी की बच्चियां शामिल थी।कार्यक्रम संपन्न होने के बाद भी काफी देर तक बच्चियां सैनिटेशन किट का इंतजार करती रही, बाद में शिक्षकों के समझाने के बाद घर के लिए रवाना हुई।

तख्तियां लेकर खड़े रहे छात्र, प्रशासन ने जाने नहीं दिया…

जिले में विश्वविद्यालय की मांग कर रहे छात्र तख्तियां लेकर आयोजन स्थल के गेट पर खड़े रहे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें मंत्रियों के सामने अपनी बात नहीं रखने दी। जनप्रतिनिधियों के सामने अपनी मांग रखने की कोशिशें की, लेकिन उनकी सुनवाई तो दूर कार का शीशा तक नहीं खोला गया है। छात्रों ने कहा कि जिले में विश्वविद्यालय नहीं तो भाजपा को वोट नहीं दिया जाएगा।

लक्ष्य से भी बड़ा रहा आयोजन…

देश के इस सबसे बड़े शक्ति वंदन को भव्य बनाने के लिए 11 हजार कन्याओं का कन्या पूजन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिला प्रशासन के प्रयासों के नतीजा है कि लक्ष्य से आगे बढ़कर 11,888 कन्याओं का पूजन किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेम चंद्र यादव ने बताया कि झंझरी ब्लॉक से 2550, पंडरी कृपाल से 1100, हलधरमऊ से 1300, कटरा बाजार से 1120, मुजेहना से 1650, मनकापुर से 590, वजीरगंज से 580, नवाबगंज से 560, परसपुर से 592, करनैलगंज से 570, बेलसर से 583, तरबगंज से 575, रुपईडीह से 565 तथा इटियाथोक से 596 बेटियां इस समारोह में शामिल हुई।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     गाजियाबाद व कुशीनगर में सड़क हादसा , बकरीद मनाने घर आ रहे परिवार की तीन महिलाओं समेत चार की मौत     |     मामूली विवाद में पति ने प्रेशर कुकर से पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट, बाद में खुद भी किया सुसाइड का प्रयास     |     बकरीदबकरीद के त्योहार की देर शाम मुस्लिम समुदाय के दो पक्षों में रंजिश के चलते जमकर हुआ बवाल ,खूब चले लाठी -डंडे     |     अखिलेश और मायावती फिर आएंगे साथ, 2027 के यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर अफजाल अंसारी का बड़ा दावा     |     दार्जिलिंग ट्रेन हादसे पर सीएम योगी ने जताया दुख, अब तक 15 की मौत     |     हरदोई : मुस्लिम युवक से निकाह के लिए अड़ी युवती की उसके भाईयो ने की हत्या, आरोपी बोला कौमी भरोसे लायक नही     |     पुलिस ने पार की बेरहमी की सारी हदें, हवालात में युवक को रातभर रखा भूखा-प्यासा, सुबह हो गई मौत, थाना प्रभारी और मुंशी निलंबित     |     दूल्हा-दुल्हन की हो रही थी शादी, बीच में पहुंच गया चाचा, बोला- हमको नहीं मिला रसगुल्ला, जमकर चले लाठी-डंडे     |     गंगा में नहाते समय 5 डूबे, सेल्फी लेने के दौरान फिसला पैर, तलाश जारी     |     शराब को लेकर हुई कहासुनी, पिता ने की बेटे की हत्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000