प्रतापगढ़ नगरपालिका के ईओ राम अचल कुरील को एक सप्ताह पहले सस्पेंड किया गया और उनके स्थान पर शासन द्वारा दूसरे ईओ की नहीं की गई तैनाती

सूत्रों के मुताबिक एक सप्ताह पहले जिस ईओ राम अचल कुरील को शासन द्वारा सस्पेंड किया गया, उस ईओ को बिना जाँच सम्पन्न कराये उसकी बहाली के लिए पूर्व चेयरमैन हरि प्रताप सिंह के बेटे विशाल सिंह शासन में पैरोकारी कर रहे हैं और वह आश्वस्त हैं कि उनकी पैरोकारी से सस्पेंड हुए ईओ राम अचल कुरील बहाल हो जायेंगे और बहाल होने के बाद नगरपालिका के उप चुनाव में ईओ राम अचल कुरील उनकी दिल खोलकर मदद करेंगे। दूसरा पहलू यह भी है कि प्रतापगढ़ के लिए शासन द्वारा लगभग 12 करोड़ का बजट जो निर्गत किया गया है, उसमें मोटी कमाई हो जायेगी और कुछ हिस्सा विशाल सिंह को भी मिलने की आस है, क्योंकि बजट लाने में उनके स्वर्गीय पिता हरि प्रताप सिंह का भी सहयोग था…  

अध्यक्ष के बाद नगरपालिका की कमान डीएम प्रतापगढ़ के हाथ में है और अब ईओ सस्पेंड है तो नए ईओ की तलाश है…

निलंबित अधिशासी अधिकारी राम अचल कुरील के प्रकरण की मुख्यमंत्री कार्यालय में की जा रही है, पैरोकारी 

प्रतापगढ़। योगी सरकार ढिढोरा पीट रही है कि वह भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस और जनहित के कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के मामले में कड़े फैसले लेने के लिए दृढ़ संकल्पित है। परन्तु योगी सरकार अपने प्रथम कार्यकाल में जिस अंदाज में कार्य किया था, उसमें बहुत अधिक गिरावट देखने को मिल रही है। अभी तो लोकसभा चुनाव में इसका खामियाजा भुगतने को मिला है। यही हाल रहा तो विधानसभा चुनाव- 2027 में सत्ता से भी हाथ धोना पद सकता है। 

प्रतापगढ़ नगरपलिका परिषद् में तैनात अधिशासी अधिकारी राम अचल कुरील को शासन ने दिनांक- 29 जून को निलम्बित कर दिया, परन्तु उनके स्थान पर किसी दूसरे अधिशासी अधिकारी की तैनाती नहीं की। वहीं राम अचल कुरील को निलंबित अवधि के दौरान उन्हें जिलाधिकारी प्रतापगढ़ के कार्यालय से सम्बद्ध कर दिया गया है, परन्तु निलंबित अधिशासी अधिकारी राम अचल कुरील अपना निलंबन रद्द कराने के लिए राजधानी लखनऊ में डेरा डाले हुए हैं। 

ईओ राम अचल कुरील सस्पेंड होने के बाद शासन द्वारा निर्देश का नहीं कर रहे हैं, अनुपालन 

अधिशासी अधिकारी राम अचल कुरील पर आरोप है कि नगर पालिका परिषद बेला प्रतापगढ़ में स्थित (sevrage treatment plant) एवं कंस्ट्रक्टेड वेटलैंड का दिनांक- 2 मई, 2024 को औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय राम अचल कुरील उपस्थित नही थे। ईओ राम अचल एक गैरजिम्मेदार अधिकारी हैं, उन्हें अपने कर्तब्य निर्वहन का भी ज्ञान सही ढंग से पता नहीं है। उन्हें अपने पद का गुमान इस कदर है कि वह अपने आगे किसी को कुछ नहीं समझते।  

जब उन्हें इस बात की जानकारी थी कि उनके यहाँ निरीक्षण होना है, उस दशा में भी वह अनुपस्थित रहे। चूँकि नगर निकाय के निदेशक डॉ नितिन बंसल का प्रतापगढ़ नगरपलिका क्षेत्र में दिनांक- 2 मई, 2024 को औचक निरीक्षण किया और उस निरीक्षण में पाया गया कि वेटलैंड साइट पर ठोस अपशिष्ट को डंप किया जा रहा है तथा उसमें आग लगी है जो सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स- 2016 एवं स्वच्छ भारत मिशन- नगरीय के दिशा-निर्देशों के सर्वथा विपरीत है।

आरोप के प्रतिउत्तर से अस्तुष्ट होने के बाद नगर निकाय के निदेशक ने किया था, निलंबित

इस प्रकार नगर पालिका परिषद बेला प्रतापगढ़ में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन वैज्ञानिक तरीके से नहीं किया जा रहा है, जो सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स- 2016 एवं शासन के आदेशों की अवहेलना की जा रही है। साथ ही एसटीपी के संचालन में घोर लापरवाही बरती जा रही थी। जिसे शासन ने संज्ञान लिया और ईओ राम अचल कुरील को दोषी मानते हुए पहले उन्हें नोटिस दिया और उनके जवाब से संतुष्ट न होने पर 29 जून को उन्हें सस्पेंड कर दिया।

राम अचल कुरील अधिशासी अधिकारी श्रेणी-2, नगरपालिका परिषद् बेला-प्रतापगढ़ द्वारा कार्यालय में अनुपस्थित रहने, वेटलैंड साईट पर ठोस अपशिष्ट को डंप कराये जाने एवं उसमें अग्नि लगी होने तथा ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन वैज्ञानिक तरीके से न करके सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स- 2016 एवं स्वच्छ भारत मिशन- नगरीय के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने एवं शासन शासन के आदेशों की अवहेलना करने के कारण उन्हें सस्पेंड किया गया है।

बरसात में प्रतापगढ़ पूरा शहर जलमग्न हो रहा है और शासन एक सप्ताह के बाद भी नए ईओ को नहीं कर सका तैनात

निलंबन के समस्त आरोपों की जांच हेतु निदेशक ने ऋतु सुहास, अपर निदेशक, नगर निकाय निदेशालय, उ. प्र. लखनऊ को जांच अधिकारी बनाया गया है। जांच अधिकारी से यह अपेक्षा की गई है कि 9 जुलाई तक जांच पूर्ण कर आख्या प्रेषित करें। ईओ राम अचल कुरील के बारे में जो जानकारी मिली वह बहुत ही गंभीर है। ईओ राम अचल कुरील शासन से अलग-अलग मदों से लगभग 12 करोड़ से अधिक का धन अपने प्रयास से नगरपलिका के विकास हेतु लाये थे।

ईओ राम अचल कुरील का सारा ध्यान स्वयं द्वारा शासन से डीपीआर बनाकर और नगर विकास, उत्तर प्रदेश लखनऊ से चढ़ावा चढ़ाकर लाये गए बजट को खत्म करके उसमें मोटा कमीशन प्राप्त कर अपनी जेब भरना ही एक मात्र उदेश्य था, जिसे शासन ने फेल कर दिया और इस बजट को खर्च कर अब दूसरा ईओ मालामाल होगा। अपने इस उदेश्य को सफल बनाने के लिए ईओ राम अचल कुरील मृतक हुए चेयरमैन हरि प्रताप सिंह के बेटे विशाल सिंह से मदद मांगी है।

सूत्रों की बातों पर यकीन करें तो सस्पेंड हुए ईओ राम अचल कुरील की पत्रावली नगर विकास से मुख्यमंत्री कार्यालय तलब की गई है और उस पर विचार करने का अभी तक समय नहीं मिल सका है, क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस की घटना में बुरी तरह उलझ गए हैं और उनका हाथरस दौरा भी लगा था। संभवतः ईओ राम अचल कुरील का प्रकरण इसलिए अभी पेंडिग बना हुआ है और प्रतापगढ़ नगरपालिका में किसी दूसरे ईओ को तैनात भी नहीं किया गया।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     यूपी में लोकसभा चुनाव परिणाम के डेढ़ माह बाद भी हार पर मंथन जारी, एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ने की हो रही कोशिश      |     आतंकी हमले से दहला कश्मीर तो एक्टिव हुए डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह, आर्मी चीफ को दिया बड़ा निर्देश     |     दोस्त की शादी अटैंड करने आए युवक की सड़क हादसे में हुई मौत     |     दर्दनाक सड़क हादसा; एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत, 5 लोग हुए घायल     |     मामा की शादी में आई 3 साल की बच्ची की बेरहमी से हत्या, श्मशान पर बिना कपड़ों की मिली लाश     |     दूल्हे ने जयमाला डालते ही दुल्हन को जड़ा थप्पड़, मच गया बवाल     |     लखनऊ के पंतनगर में मकान पर लगे लाल निशान तो गुस्साए लोगों ने घर के बाहर चिपका दी रजिस्ट्री की कॉपी     |     बोरे से मिला महिला का अर्धनग्न शव, पहचान न हो सके इसलिए  तेजाब से जलाया चेहरा     |     कुंडा विधायक राजा भैया के पिता को किया गया हाउस आरेस्ट, मोहर्रम जुलूस पर करने वाले थे यह काम, जानते ही घबरा गई पुलिस     |     भीषण सड़क हादसा; बस को ट्रक ने मारी टक्कर 6 लोगों की मौत, 8 लोग हुए घायल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000