सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा के ग्रेस मार्क्स को किया रद्द, अब नीट पेपर लीक की लड़ाई रह गई शेष

NEET Controversy Live Update: नीट धांधली मामले में छात्रों की बड़ी जीत हुई है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एनटीए ने जानकारी दी है। वे उन 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर रहे हैं। साथ ही केवल इन्हीं छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। NTA ने कहा 23 जून को दोबारा परीक्षा (1563) होगी उसके बाद काउंसलिंग होगी।

23 जून को दोबारा होगा NEET एग्जाम, 1563 छात्र होंगे शामिल

एनटीए ने कहा कि परीणाम 30 जून से पहले आ सकता है। केंद्र ने कहा कि एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी। हालांकि, नीट पेपर लीक का मुद्दा अभी खत्म नहीं हुआ है। उस पर सुनवाई होना अभी बाकी है।

सुप्रीम कोर्ट ने आज याचिकाकर्ता को कहा कि आपकी बात NTA ने मान ली है। वो ग्रेस मार्क को हटा रहे है। एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में साफ कहा वे 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर रहे हैं। इसके अलावा एनटीए इन छात्रों को एक ऑप्शन दिया है, वे या तो री-नीट में शामिल हो सकते हैं या फिर बिना ग्रेस मार्क्स की मार्कशीट के साथ नीट यूजी की काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने फिर दोहराया- NEET-UG 2024 काउंसलिंग पर रोक नहीं। NEET Controversy: नीट पेपर लीक के अलावा, स्पेशल एग्जाम सेंटर चुनने का दावा। भीषण गर्मी में भी जंतर-मंतर पर छात्रों का प्रदर्शन जारी रहा। नीट कैंडिडेट की याचिका पर भी सुनवाई होगी। अब्दुल्ला मोहम्मद फैज और डॉ. शेख रोशन मोहिद्दीन की याचिका पर आज सुनवाई हुई। अलख पांडे की भी याचिका पर आज सुनवाई हुई। NEET की परीक्षा 23 जून को दोबारा होगी, जिसमें 1563 छात्र शामिल होंगे।

नीट रिजल्ट से पहले पेपर लीक को लेकर कोर्ट पहुंची थी, छात्रा

कई स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया पर 5 मई को नीट पेपर लीक होने का दावा किया था। स्टूडेंट्स का कहना था कि टेलीग्राम ग्रुप में नीट का पेपर वायरल हो गया था। नीट रिजल्ट से पहले 1 जून को शिवांगी मिश्रा द्वारा संविधान के अनुच्छेद- 32 के अंतर्गत (Article 32 Indian Constitution) नीट पर एक रिट याचिका लगाई गई थी। सुनवाआई के दौरान कोर्ट नीट रिजल्ट पर रोक से इनकार कर दिया गया था। लेकिन नीट पेपर लीक वाली याचिका पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने एनटीए से जवाब मांगा है। इस मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होनी है।

वहीं NEET-UG 2024 परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर याचिकाकर्ता और फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडेय ने आज ग्रेस मार्क्स रद्द होने के बाद कोर्ट के सामने कहा कि NTA ने सुप्रीम कोर्ट के सामने माना कि उनके द्वारा दिए गए ग्रेस मार्क्स गलत थे। अब सवाल यह है कि क्या NTA में और भी विसंगतियां हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं है। इसलिए, NTA पर विश्वास करना बड़ा मुद्दा है। पेपर लीक की लड़ाई अभी जारी है और उस पर सुनवाई जारी रहेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि वह NEET-UG, 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाश पीठ इस मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि वह NEET-UG, 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग जारी रहेगी और हम इसे रोकेंगे नहीं। अगर परीक्षा होती है तो सब कुछ पूरी तरह से होता है, इसलिए डरने की कोई बात नहीं है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नोटिस जारी कर 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स खत्म करके फिर से नीट यूजी एग्जाम आयोजित कराने को लेकर नोटिस जारी कर दिया है। एनटीए ने ट्वीट कर बताया कि इन छात्रों का नीट एग्जाम दोबारा 23 जून को होगा।

NEET-UG 2024 परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पर याचिकाकर्ता और फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे कहते हैं कि NTA ने सुप्रीम कोर्ट के सामने माना कि उनके द्वारा दिए गए ग्रेस मार्क्स गलत थे। अब सवाल यह है कि क्या NTA में और भी विसंगतियां हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं है। इसलिए, NTA पर विश्वास करना बड़ा मुद्दा है। पेपर लीक का मुद्दा अभी जारी है और उस पर सुनवाई जारी रहेगी।

NEET-UG में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं:- धर्मेंद्र प्रधान 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में पेपर लीक के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है. प्रधान ने कहा, “नीट-यूजी में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं है. एनटीए में भ्रष्टाचार के आरोप निराधार हैं, यह एक बहुत ही विश्वसनीय संस्था है.” उन्होंने कहा, “सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई कर रहा है और हम उसके फैसले का पालन करेंगे। हम सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी छात्र को नुकसान न हो।

NEET मामले में दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी: शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एनटीए देश में तीन बड़े एग्जाम नीट, जेईई और सीयूईटी आयोजित करेगा। जांच के बाद दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है। एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केवल 1563 छात्रों को दो ऑप्शन दिए हैं, जिनके परिणामों में ग्रेस मार्क्स के बाद अनियमितता के आरोप लग रहे थे।

एनटीए ने कहा ये उम्मीदवार बिना ग्रेस मार्क्स के साथ नीट यूजी काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं या फिर से नीट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। एनटीए केवल 6 एग्जाम सेंट्रर्स पर उपस्थित हुए 1563 छात्रों के लिए ही री-नीट आयोजित करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि वह NEET-UG, 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग जारी रहेगी और हम इसे रोकेंगे नहीं। अगर परीक्षा होती है तो सब कुछ पूरी तरह से होता है, इसलिए डरने की कोई बात नहीं है।”

NEET Controversy: नीट पेपर लीक के अलावा, स्पेशल एग्जाम सेंटर चुनने का दावा

NEET-UG 2024 के दो अन्य उम्मीदवारों हितेन सिंह कश्यप और पलक मित्तल ने एग्जाम प्रोसेस को अनफेयर बताते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उनका आरोप है कि परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान बड़े पैमाने पर प्रश्नपत्र लीक और हेराफेरी हुई। इस याचिका के अनुसार, पेपर लीक के अलावा, NEET-UG 2024 के दौरान परीक्षा केंद्र में भी हेराफेरी हुई। इस संबंध में यह भी कहा गया है कि ओडिशा, कर्नाटक और झारखंड जैसे राज्यों के छात्रों ने गुजरात के गोधरा में एक विशेष केंद्र चुना।

भीषण गर्मी में जंतर-मंतर पर छात्रों का प्रदर्शन 

देश के विभिन्न कोनों से छात्र राष्ट्रीय राजधानी के जंतर-मंतर पर इक्ट्ठा हुए और एनटीए के खिलाफ़ सत्याग्रह शुरू किया। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के अभिभावक अपने बच्चों के लिए न्याय की मांग करते हुए भीषण गर्मी में बैठे हैं। तीसरी याचिका नीट उम्मीदवार जरीपिति कार्तिक ने दायर की थी, जिसमें परीक्षा के दौरान लॉस ऑफ टाइम की वजह से ग्रेस मार्क्स दिए जाने पर आपत्ति जताई है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     यूपी में लोकसभा चुनाव परिणाम के डेढ़ माह बाद भी हार पर मंथन जारी, एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ने की हो रही कोशिश      |     आतंकी हमले से दहला कश्मीर तो एक्टिव हुए डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह, आर्मी चीफ को दिया बड़ा निर्देश     |     दोस्त की शादी अटैंड करने आए युवक की सड़क हादसे में हुई मौत     |     दर्दनाक सड़क हादसा; एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत, 5 लोग हुए घायल     |     मामा की शादी में आई 3 साल की बच्ची की बेरहमी से हत्या, श्मशान पर बिना कपड़ों की मिली लाश     |     दूल्हे ने जयमाला डालते ही दुल्हन को जड़ा थप्पड़, मच गया बवाल     |     लखनऊ के पंतनगर में मकान पर लगे लाल निशान तो गुस्साए लोगों ने घर के बाहर चिपका दी रजिस्ट्री की कॉपी     |     बोरे से मिला महिला का अर्धनग्न शव, पहचान न हो सके इसलिए  तेजाब से जलाया चेहरा     |     कुंडा विधायक राजा भैया के पिता को किया गया हाउस आरेस्ट, मोहर्रम जुलूस पर करने वाले थे यह काम, जानते ही घबरा गई पुलिस     |     भीषण सड़क हादसा; बस को ट्रक ने मारी टक्कर 6 लोगों की मौत, 8 लोग हुए घायल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000