मकान बनाने वालो के लिए सुनहरा मौका, सरिया की कीमतों में आई भारी गिरावट

आप के लिए दिसंबर का महीना अच्छा साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस महीने घर बनाने के लिए उपयोग होने वाले महत्वपूर्ण घटक सरिया की कीमत में कटौती देखी गई है। सरिया की कीमतों में रिकार्डतोड़ गिरावट, कम खर्च में बनाए अपने सपनो का महल, जानिए आज के ताजे रेट अपने सपनों का घर तैयार करने का प्लान बना रहे हैं और महंगे खर्च के चलते इसे आगे बढ़ा रहे हैं, तो फिर ये बिल्कुल सही मौका घर बनवाने का है. दरअसल, में होने वाले खर्चे में एक बड़ा हिस्सा सरिया-सीमेंट का होता है. अगर सरिया के दाम में गिरावट आती है, तो आपके कंस्ट्रक्शन का खर्च भी कम हो जाता है. फिलहाल, सरिया की कीमतें विभिन्न शहरों में काफी कम हो गई हैं। बता दें, इस साल की शुरुआत में कोयला की दामों में इजाफा और लौह अयस्क पर आयात शुल्क बढ़ने के कारण सरिया बनाने वाली कंपनियों के लिए इसका उत्पादन करना पहले के मुकाबले काफी महंगा हो गया था, जिस कारण लगभग पूरे साल सरिया के दाम उच्च स्तर पर रहे हैं, लेकिन बीते दिनों कोयले की कीमत में वैश्विक स्तर पर कमी आने और सरकार की ओर से लौह अयस्क पर आयात शुल्क कम होने की कारण सरिया की कीमत में कमी देखने को मिल रही है।

सरिया के दामों में उतार चढ़ाव…

सरिया की कीमतों में रोज उतार चढ़ाव देखने को मिलते है। ऐसे में आज जो सरिया की कम कीमत में मिल रहा है, वो हो सकता है दिसंबर 2022 के बाद यानी नए साल पर ऊंची कीमत में मिले और आपका कंस्ट्रक्शन खर्च बढ़ जाए. क्योंकि सरिया और सीमेंट की कीमतों में फेरबदल का सीधा असर रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में दिखाई देने लगता है. इसके दाम बढ़ने पर कंस्ट्रक्शन का खर्च बढ़ जाता है और सस्ता होने पर खर्च में अच्छी खासी कमी देखने को मिलती है. दिवाली के बाद सरिया की कीमत में उछाल देखने को मिला था, लेकिन अब साल खत्म होते-होते इसमें गिरावट देखने को मिल रही है।

TMT Steel Bar के दाम…

केंद्र सरकार द्वारा आयात शुल्क में कटौती के बाद पूरे देश में सरिया में दामों में गिरावट देखने को मिल रही है। 4 दिसंबर को आयरनमार्ट के अनुसार , दिल्ली में सरिया के दाम 51,400 रुपये प्रति टन है, जो कि 19 अक्टूबर को 53,300 रुपये प्रति टन है। हैदराबाद में सरिया के दाम 50,500 रुपये प्रति टन हो गया है, जो 19 अक्टूबर को 52,000 प्रतिटन है। जयपुर में दाम 53,100 (19 अक्टूबर) से गिरकर 50,000 रुपये प्रति टन पर आ गया है। चेन्नई में दाम 54,500 रुपये प्रति टन (19 अक्टूबर) से गिरकर 52,200 रुपये प्रति टन पर आ गया है। कानपुर में दाम फिसलकर 53,000 रुपये प्रति टन हो गया है , जो कि 19 अक्टूबर को 55,200 रुपये प्रति टन पर था।

यहाँ देखिये कुछ शहरो के आज के ताजा दाम…

राउरकेला (ओडिशा) 51,100 रुपये/टन 47,000 रुपये/टन
नागपुर (महाराष्ट्र) 51,900 रुपये/टन 47,800 रुपये/टन
जयपुर (राजस्थान) 53,100 रुपये/टन 50,000 रुपये/टन
इंदौर (मध्य प्रदेश) 54,200 रुपये/टन 52,800 रुपये/टन
रायगढ़ (छत्तीसगढ़) 50,000 रुपये/टन 47,000 रुपये/टन
भावनगर (गुजरात) 54,500 रुपये/टन 52,500 रुपये/टन
गाजियाबाद (यूपी) 52,200 रुपये/टन 49,500 रुपये/टन

लगता है 18 प्रतिशत GST…

सरिया यानी TMT Steel Bar पर सरकार की ओर से 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है। जीएसटी लगने के बाद कीमतें अलग हो सकती हैं। सरिया चार प्रकार की होती हैं। भारत में सरिया विनिर्माण कंपनियां आमतौर पर चार प्रकार के सरिया का निर्माण करती हैं। ये Fe-415, Fe-500, Fe-550, and Fe-600 हैं। Fe-600 का इंडस्ट्रियल गतिविधियों में होता है। Fe-500 और Fe-550 का उपयोग पुल या फिर टनल बनाने के लिए किया जाता है। वहीं, Fe-415 का उपयोग घर आदि बनाने के लिए किया जाता है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     Loksabha Election 2024: आईये जाने नगीना लोकसभा सीट का इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकडे़     |     Loksabha Election 2024: मेनका के गढ़ से वरुण की छुट्टी, जितिन प्रसाद पर भाजपा का भरोसा, जानिए पीलीभीत सीट का इतिहास…     |     प्रेमी की तय हो गई थी शादी, प्रेमिका का पति सऊदी अरब में करता है काम, दोनों ने ट्रेन से कटकर दी जान     |     दिव्यांग पैदा हुई मासूम, 4 दिन बाद दादी ने गला दबाकर मार डाला, पोते की चाहत में बनी हैवान     |     बाॅलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला खत्म, पुलिस की अंतिम रिपोर्ट को अदालत ने की मंजूर, 2012 में लगा था आरोप     |     यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान,80 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला     |     सुर्खियों में जौनपुर, पू्र्व सांसद धनंजय सिंह को सजा के बाद भाजपा नेता की हत्या, पत्नी श्रीकला को टिकट मिलते ही समर्थक का हत्या     |     सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कैसरगंज से टिकट के सवाल पर दिया जवाब,कहा-होइए वही जो राम रचि राखा     |     अमेठी में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,राहुल गांधी का करीबी नेता भाजपा में शामिल     |     मेरठ मे जयंत चौधरी की सभा के बाद BJP कार्यकर्ता की पिटाई, Video हुआ वायरल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000