Loksabha_Election_2024: तीसरे फेज के लिए आज होगा मतदान, 93 सीटों पर खड़े 1351 प्रत्याशियों की होगी ‘अग्निपरीक्षा’

आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरु होगा। आज इस चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के 93 सीटों पर वोटिंग होगी। जिसके लिए 1351 उम्मीदवार खड़े हैं। आज इन सभी उम्मीदवारों को वोटिंग की अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा। जिसके बाद चार जून को साफ होगा कि आखिर कितने उम्मीदवार इस लोकसभा चुनाव की “अग्निपरीक्षा” को पार कर पाते हैं।

हाइलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव- 2024 के तीसरे चरण के लिए आज होगा मतदान
  • तीसरे चरण में 93 सीटों पर 1351 उम्मीदवारों के लिए होगी वोटिंग
  • आज चुनावी रण में अमित शाह से लेकर शिवराज सिंह चौहान तक

उत्तर प्रदेश- 10, असम- 4, बिहार- 5, छत्तीसगढ़- 7, गोवा- 2, गुजरात- 25, कर्नाटक- 14, मध्य प्रदेश- 8, महाराष्ट्र- 11, पश्चिम बंगाल- 4, दादर और नगर हवेली और दमन और दीव- 2, जम्मू-कश्मीर- 1 पर आज होगा मतदान 

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज मतदान होना है। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के 93 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत जनता के भरोसे छोड़ दी है। इस चरण में 1351 उम्मीदवार चुनावी रणभूमि में खड़े हैं, जिनमें से 120 महिलाएं हैं। इन 1351 उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, डिंपल यादव समेत कई दिग्गज शामिल हैं। हर चरण की तरह इस चरण में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम को 6 बजे तक चलेगी।

यूपी के चुनावी कुरूक्षेत्र में 100 उम्मीदवारों के भाग्य पर मुहर लगाकर ईवीएम में कर देंगे सील 

उत्तर प्रदेश की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली संसदीय सीट पर मतदान होगा। उप्र में इस चरण में 100 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 1.88 करोड़ मतदाता मतदान कर सकेंगे।सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिये प्रयास कर रही हैं, जिसे उन्होंने अपने ससुर और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उप चुनाव में जीता था। गढ़ बचाने में डिम्पल की बेटी भी चुनाव प्रचार कर मां के लिए अपने अंदाज में वोट माँगा है।

सपा के गढ़ में मुलायम की अनुपस्थिति में होगा पहला लोकसभा चुनाव, गढ़ बचाने की चुनौती 

सपा के मुख्य राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से फिर से मैदान में हैं। आदित्य यादव सपा का गढ़ मानी जाने बदायूं लोकसभा सीट से अपने चुनावी करियर की शुरुआत कर रहे हैं। तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से ‘हैट्रिक’ बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। बता दें कि तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 1.89 करोड वोटर्स राज्य के 100 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर 127 उम्मीदवारों के किस्मत पर लगेगी मतदाता की मुहर 

मध्यप्रदेश की नौ सीट के लिए चुनाव के दौरान तीन बड़े दिग्गजों शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का राजनीतिक भविष्य तय होगा। इस दौरान 1.77 करोड़ से अधिक मतदाता नौ सीट के लिए मैदान में उतरे 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित सीट शामिल हैं।मध्य प्रदेश की इन नौ सीट में मुरैना, भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर होगा, आज मतदान

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट में से जिन सात सीट पर चुनाव होंगे, उनमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा (एससी), कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ (एसटी) सीट शामिल है। छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) में 19 अप्रैल को और राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। ‘हाई-प्रोफाइल’ रायपुर सीट पर भाजपा के प्रभावशाली राज्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय से होगा।

पीएम मोदी के राज्य गुजरात में 25 सीटों पर होगा मतदान, एक सीट हुई थी, निर्विरोध 

गुजरात के प्रमुख उम्मीदवारों में गांधीनगर सीट से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पोरबंदर सीट से मनसुख मांडविया और राजकोट सीट से परषोत्तम रूपाला शामिल हैं। गुजरात में कांग्रेस ने चार मौजूदा और आठ पूर्व विधायकों को मैदान में उतारा है और वह आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

समझौते के तहत कांग्रेस को 24 सीट (सूरत सहित) मिलीं, जबकि आप को भावनगर और भरूच दी गई हैं। आप ने मौजूदा विधायक चैतर वसावा को भरूच सीट से और उमेश मकवाना को भावनगर सीट से मैदान में उतारा है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, गुजरात में कुल 4.97 करोड़ व्यक्ति, जिनमें 2.56 करोड़ पुरुष, 2.41 करोड़ महिलाएं और 1,534 तीसरे लिंग के लोग शामिल हैं, 50,788 मतदान केंद्रों पर मतदान कर सकेंगे।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 1 जून को मतदाता ईवीएम की बटन दबाकर 904 उम्मीदवार की किस्मत का करेंगे, फैसला     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की रॉबर्ट्सगंज सुरक्षित लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     Loksabha_Election_2024: आईये जाने सूबे की गाजीपुर लोकसभा सीट का संसदीय इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा-गणित     |     लखनऊ में रिटायर्ड IAS की पत्नी की हत्या का खुलासा: ड्राइवर ने भाई और साथी के साथ मिलकर रची साजिश     |     लॉरेंस बिश्नोई से प्रेरित होकर नवयुवकों ने बनाई बाबा गैंग, गैंग चढ़ी पुलिस के हत्थे, सभी की उम्र 20 से 22 साल     |     दिल्ली के मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल 3 महीने और बढ़ाया गया     |     पंजाब में AAP के मंत्री बलकार सिंह का 21 साल की लड़की के साथ MMS लीक     |     काशी में अखिलेश ने कसा सियासी तंज, कहा-भाजपा जहां अपनी सीट मान रही थी, वो भी हार रही है     |     एक्स्ट्रीम बार में घुसकर डीजे बजाने वाले की हत्या, जांच में जुटी पुलिस     |     उत्तर प्रदेश में पत्रकार की दिनदहाड़े हत्या से से लोगों में आक्रोश, जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000