बिहार में बड़ा रेल हादसा: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 कोच हुए बेपटरी, 4 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

बक्सर। बिहार के बक्सर जिले में बीती रात बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। दिल्ली के आनंद विहार से गुवाहाटी कामाख्या स्टेशन जाने वाली नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस रात 9.35 बजे बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डीरेल हो गई। इस हादसे में ट्रेन के 6 कोच पटरी से उतर गए और 4 लोगों की मौत हो गई। हादसे में घायल लगभग 100 लोगों का अब भी अस्पताल में इलाज चल रहा है,जिसमें से 20 लोग गंभीर रूप से घायल है। उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स रेफर कर दिया गया है। आशंका जताई जा रही है कि मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। बक्सर डीएम अंशुल अग्रवाल ने बताया कि हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को पटना रेफर किया गया है।

ट्रेन के गार्ड ने बताया कि दुर्घटना के समय ट्रेन लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। एकदम से ब्रेक लगा और ट्रेन डिरेल हो गई। पोल संख्या 629/8 के पास कर्व था। यहां से ट्रेन की चार बोगी निकल गईं। फिर एक-एक कर सभी बोगियां डिरेल होती चली गईं। इस ट्रेन के आने से आधा घंटे पहले पैसेंजर ट्रेन (03210) इसी ट्रैक से गुजरी थी। उसी समय धड़-धड़ की आवाज सुनाई दी थी। इस ट्रेन की स्पीड कम थी, इसलिए हादसा नहीं हुआ। बाद में नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस तेज रफ्तार में आई तो पलट गई।

ट्रेन हादसे के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव लगातार मामले पर नजर बनाए हुए हैं। तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया है कि बिहार SDRF की टीम तत्परता से राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है।स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत कंट्रोल रूम में स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ राहत-बचाव कार्य के अलावा रसद जुटाने के साथ-साथ व्यवस्थाओं की निगरानी भी कर रहे हैं। अस्पताल अलर्ट मोड पर है। गाड़ियों के लिए जिले के टोल फ्री कर दिए गए हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि हादसे के बाद एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासियों ने मिलकर एक टीम के रूप में काम किया। उन्होंने बताया कि हादसे के बाद एक स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को वहां से निकाला गया और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। राहत और बचाव कार्य अब पूरा हो चुका है और अब ट्रैक पर मरम्मत का काम जारी है। जल्द ही ट्रैक को ठीक कर दिया जाएगा और आवागमन शुरू हो जाएगा।

इन ट्रेनों के बदलने पड़े रूट…

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के बाद पीडीडीयू पटना रेल रूट प्रभावित हो गया है।कई ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। बनारस से पटना के बीच चलने वाली 15125/15126 जनशताब्दी एक्सप्रेस को कैंसिल कर दिया गया है। 12948 पटना अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन और 12487 जोगबनी आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस का भी रुट बदला गया है।

इन ट्रेनों को हाजीपुर छपरा बनारस प्रयागराज के रास्ते चलाया जाएगा।डॉउन डायरेक्शन में 12149 पुणे दानापुर एक्सप्रेस, 12141 लोकमान्य तिलक पाटलिपुत्र एक्सप्रेस और 12424 नई दिल्ली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस को दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन सासाराम आरा के रास्ते चलाया जा रहा है। जबकि आनंद विहार भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस, भगत की कोठी-कामाख्या जंक्शन एक्सप्रेस, नई दिल्ली राजेंद्र नगर तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, आनंद विहार जोगबनी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस और आनंद विहार- मधुपुर जंक्शन सुपरफास्ट एक्सप्रेस को दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन गया पटना होकर चलाए जा रहा है।

अप डायरेक्शन में बरौनी अहमदाबाद एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, गुवाहाटी नई दिल्ली एक्सप्रेस और दानापुर से चलकर पुणे जाने वाली दानापुर पुणे एक्सप्रेस को बदले हुए रूट आरा सासाराम दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाया जाएगा।पटना लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस और पटना से बांद्रा टर्मिनस जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को पटना से गया, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाया जा रहा है।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     विषाक्त हुई पट्टी की सियासत में क्या अमृत घोल पायेंगे बीजेपी के चाणक्य     |     ब्रांडेड एक्‍सपायरी डेट आइट्म्‍स के गोरखधंधे के रैकेट का भंडाफोड़, 40 लाख का सामान जब्त     |     दोस्त की बीवी से एकतरफा प्यार में पड़े युवक ने खेला खूनी खेल, गला रेतकर उतारा मौत के घाट     |     गाजियाबाद में दिखी भाजपा पार्षद की गुंडागर्दी, पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- यह मामला सत्ता के गंभीर दुरुपयोग का है     |     सपा छोड़ भाजपा में शामिल हुए पूर्व विधायक धीरज ओझा के धुर विरोधी विनोद दुबे, डिप्टी सीएम ने दिलाई सदस्यता     |     रेमंड शोरूम में लगी भीषण आग पर पाया काबू, एक शख्‍स की मौत, ब‍िल्‍ड‍िंग माल‍िक पर केस     |     स्‍वाति मालीवाल मामले में एलजी ने केजरीवाल पर साधा निशाना, आप ने बताया भाजपा की नई साजिश     |     बाहुबली पूर्व विधायक चंद्रभद्र सिंह ने ज्वाइन की सपा: 2019 के लोकसभा में दी थी मेनका गांधी को कड़ी टक्कर, भाजपा की मुश्किलें अब और बढ़ी     |     दो भाई घर में सगी बहन का एक साल से कर रहे थे बलात्कार, पीड़िता के गर्भवती होने पर हुआ खुलासा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000