विज्ञापन
विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें – 9721975000 *

हरियाणा के नूंह-पलवल में दुकानों और धार्मिक स्थलों पर आगजनी:हिंसा में 7 की मौतें; नूंह में जुमे की नमाज घरों में होगी, गुरुग्राम में अलर्ट

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के तीसरे दिन भी राज्य के 4 जिलों में हालात तनाव पूर्ण बने हुए हैं। चारों जिलों में पैरामिलिट्री फोर्सेज की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। छह मौतों का ब्योरा पहले आ चुका था। सातवीं मौत की डिटेल अभी सामने नहीं आई है। नूंह में बुधवार देर रात कर्फ्यू के दौरान तावडू इलाके में कुछ लोगों ने 2 धार्मिक स्थलों पर आगजनी की। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाली। पलवल में बुधवार रात 3 दुकानों, 2 धार्मिक स्थलों और एक टेम्पो में आग लगा दी गई, जिसके बाद पुलिस ने अलग-अलग थानों में 265 लोगों के खिलाफ 5 FIR दर्ज की हैं। नूंह में शुक्रवार को जुमे की नमाज घर में ही अदा होगी। नूंह के DC प्रशांत पंवार और SP वरुण सिंगला ने इस बारे में उलेमाओं से अपील की है। गुरुग्राम में जुमे की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट है। ACP क्राइम वरूण दहिया ने खुले में नमाज न करने की अपील की है। सभी मस्जिदों पर पुलिस का पहरा रहेगा। नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना, मानेसर और पटोदी में 5 अगस्त तक इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद की गई हैं। हालांकि CET स्क्रीनिंग टेस्ट को देखते हुए बुधवार दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक 3 घंटे के लिए बैन हटाया गया था।

रिजर्व बटालियन का हेडक्वार्टर नूंह किया गया शिफ्ट…

हरियाणा सरकार ने स्थिति संभालने के लिए सेकेंड इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) का हेडक्वार्टर नूंह जिले में शिफ्ट कर दिया है। इस बटालियन में एक हजार जवान हैं। नूंह हिंसा की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की 8 और 3 स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम बनाई गई हैं। अमेरिका ने भी हरियाणा हिंसा पर बयान दिया है। वहां के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा- हम सभी पक्षों से हिंसा से दूर रहने और शांति स्थापित करने के लिए अपील करते हैं।

मोनू मानेसर बोला- मैंने कुछ गलत बोला हो तो बताएं, जिम्मेदारी लूंगा…

मोनू मानेसर ने एक निजी चैनल से कहा- हिंसा से एक दिन पहले की वीडियो में मैंने कुछ गलत बोला हो तो बताएं, मैं हिंसा की जिम्मेदारी ले लूंगा। मैं पिछले 4 साल से लोगों से यात्रा में शामिल होने की अपील कर रहा हूं। हिंसा के लिए यूट्यूबर जिम्मेदार हैं। ASP ने कह दिया था कि मोनू मानेसर नहीं आया। इसके बाद भी लोगों ने वीडियो बनाए कि सिलेंडर रखे हैं, फूंक देंगे। इससे सारा माहौल बिगड़ा। इससे पहले हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज भी मोनू मानेसर के वीडियो में कुछ भी आपत्तिजनक न होने की बात कह चुके हैं।

हिंसा में 7 की मौत, 83 केस दर्ज…

हिंसा में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 2 होमगार्ड गुरसेवक और नीरज, नूंह के शक्ति, पानीपत के अभिषेक, गुरुग्राम के इमाम, बादशाहपुर के प्रदीप शर्मा व एक अन्य व्यक्ति शामिल हैं। प्रदेश के 9 जिलों में धारा 144 लागू है। राज्य में पुलिस ने कुल 83 केस दर्ज किए हैं। 165 लोगों को गिरफ्तार और 78 को हिरासत में लिया है। नूंह में 42, गुरुग्राम में 22, पलवल में 16 और रेवाड़ी में 3 FIR दर्ज हुई हैं। नूंह में 139, गुरुग्राम में 21 और पलवल में 5 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। रेवाड़ी और फरीदाबाद में अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

CM बोले- नुकसान की भरपाई दंगाइयों से की जाएगी…

हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा- हर व्यक्ति की सुरक्षा न पुलिस, न आर्मी और न समाज कर सकता है। सुरक्षा के लिए वातावरण बनाना पड़ता है। हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई, दंगाइयों से ही कराई जाएगी। केंद्र सरकार से पैरामिलिट्री फोर्स की 4 और कंपनियां मांगी हैं। 20 कंपनियां पहले से तैनात हैं।

DGP बोले- मोनू मानेसर समेत हर वीडियो की जांच हाेगी…

बुधवार को हरियाणा के DGP पीके अग्रवाल ने कहा कि मोनू मानेसर के वीडियो समेत हिंसा से जुड़े हर तथ्य की जांच होगी। इसके लिए SIT बना दी गई है और हर टीम को 7 से 8 केस जांच के लिए दिए जाएंगे। नूंह के SP वरुण सिंगला ने कहा कि हिंसा को लेकर बिट्‌टू बजरंगी के वायरल वीडियो की पड़ताल होगी। उन्होंने कहा कि हिंसा से पहले, हिंसा के दौरान और उसके बाद के सभी वीडियो जांच के दायरे में होंगे।

नूंह में बनेगा रैपिड एक्शन फोर्स सेंटर…

हरियाणा के मेवात में रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) का सेंटर बनाया जाएगा। गृह विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। गृह विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी टीवीएसएन प्रसाद ने इसका खुलासा किया। साथ ही उन्होंने नूंह हिंसा को लेकर कई सवाल भी खड़े किए। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस की ओर से नूंह जिले में साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम छेड़ी गई थी। हाल ही में हरियाणा पुलिस ने साइबर मुहिम के दौरान करीब 150 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद नूंह हिंसा के दौरान उपद्रवियों के ने सबसे पहले साइबर थाने पर हमला किया जाना कई सवाल खड़े कर रहा है।

रैलियों को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका…

नूंह की हिंसा के विरोध में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने बुधवार को दिल्ली-NCR के कई इलाकों में प्रदर्शन किए। प्रदर्शनों को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। अदालत ने सुनवाई करते हुए अधिकारियों को आदेश दिया कि रैलियों के दौरान हेट स्पीच और हिंसा न होने दें। संवेदनशील इलाकों में CCTV कैमरे लगाएं और उनके फुटेज सुरक्षित रखें। जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पुलिस या पैरामिलिट्री फोर्स तैनात करें।

हिंसा का असर: 4 जिलों में इंटरनेट बंद, पंचायत पर रोक…

  • 9 जिलों में धारा 144 लागू: नूंह, गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत और महेंद्रगढ़ में धारा 144 लागू है।
  • इंटरनेट: नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट और SMS सेवाएं 5 अगस्त की आधी रात तक बंद रहेंगी।
  • पंचायत पर रोक: गुरुग्राम के मानेसर में होने वाली पंचायत पर प्रशासन ने रोक लगा दी है। 

नूंह दंगे में ब्लैक टी-शर्ट का कनेक्शन:हिंसा से बचा युवक बोला- उपद्रवी चुन-चुनकर निशाना बना रहे थे, मोनू मानेसर समर्थक होने का था शक…

हरियाणा के नूंह में हुए दंगे के बाद कई चौंकाने वाली बातें सामने आने लगी हैं। इन्हीं में एक ब्लैक टी-शर्ट का राज भी अब खुलकर सामने आ रहा है। दंगे में बचकर निकलने कर्ण नाम के शख्स ने इसका खुलासा किया है। कर्ण की मानें तो एक स्थानीय परिवार मदद नहीं करता तो काली टी-शर्ट की वजह से उसके बेटे की जान भी जा सकती थी

हरियाणा के नलहरेश्वर मंदिर के बाहर फायरिंग का VIDEO:पुलिस भी छिपने को थी मजबूर , नूंह में दंगाई भीड़ लीड करने वाला कौन…

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को भड़की हिंसा शुरू कहां से हुई, ये सवाल बार-बार उठ रहा है। हालांकि दैनिक भास्कर के पास वो एक्सक्लूसिव वीडियो है, जो साबित करता है कि नलहरेश्वर मंदिर के आउटर कैंपस में मौजूद श्रद्धालुओं पर पहाड़ियों से फायरिंग की गई थी।

दंगाई 3 थानों से गुजरे, 2km दूर साइबर थाना जलाया: नूंह दंगों की आड़ में कहीं 11 FIR निपटाना तो नहीं था प्लान…

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को भड़की हिंसा के प्री-प्लांड होने का दावा CM मनोहर लाल खट्टर और गृहमंत्री अनिल विज ने किया है। भास्कर की इन्वेस्टिगेशन में सामने आया है कि नूंह के साइबर पुलिस स्टेशन को जलाया जाना सवालों के घेरे में है। इस हिंसा के तार 28 अप्रैल को नूंह के 14 गांवों में हुई पुलिस रेड, 11 FIR और नूंह को साइबर क्राइम का अड्डा बनाने वाले लोगों से जुड़ते नजर आ रहे हैं।

औरंगाबाद में मॉब लिंचिंग का मामला; कार सवार तीन लोगों की हत्या को लेकर 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वीडियो फुटेज से हुई पहचान     |     ट्रेन हादसा होते होते टला, प्लेटफॉर्म के पास मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे, रेलवे टीम राहत-बचाव में जुटी     |     पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में बावरिया गिरोह के 8 सदस्य को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 6 हुए फरार     |     हत्यारा बना रूम पार्टनर; मामूली सी बात पर युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या     |     हरणी झील में बड़ा हादसा; नाव पलटने से दो शिक्षकों और 13 छात्रों समेत 15 की हुई मौत      |     सरप्राइज देने के लिए पहाड़ी पर गर्लफ्रेंड को बुलाया, फिर चाकू से गला काटकर कर दी हत्या     |     बीमार ससुर से परेशान बहू ने उठाया खौफनाक कदम गला दबाकर की हत्या, आरोपी महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार     |     हत्यारों ने हैवानियत की हदें की पार,मां-बेटी की गला रेतकर बेरहमी से हत्या,शव के साथ हुई बर्बरता,शव देखकर कांप गए देखने वाले     |     अजब गजब:जीवित रहते हुए की अपनी तेरहवीं,तेरहवीं में शामिल हुआ पूरा गांव, 2 दिन बाद हुई मौत,हर कोई रह गया दंग     |     केमिकल कारोबारी की हत्या में शामिल 25 हजार का ईनामी नौकर को पुलिस ने एनकाउंटर के बाद किया गिरफ्तार     |     ईरान के कब्जे में 17 भारतीय इजरायल के साथ तनाव के बीच खामेनेई की कुख्यात आर्मी का बने शिकार     |     सड़क पर अर्धनग्न होकर एक दूसरे पर जमकर फेंक रहे थे शराब, पुलिस ने उतार दिया सारा नशा     |     मेरठ पुलिस के मना करने पर भी ईद पर नमाजियों ने सड़क पर पढ़ी थी नमाज, अब हुई बड़ी कार्रवाई     |     माफिया अतीक और अशरफ की बेनामी संपत्ति का खुलासा, आठ हजार कमाने वाला सफाईकर्मी निकला आठ करोड़ का मालिक, मिले अहम सुराग     |     Loksabha Election 2024: मुजफ्फरनगर सीट का राजनीतिक इतिहास, वहां का जातिगत समीकरण और चुनावी आंकड़ों की गुणा गणित     |     Bijnor Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश की बिजनौर लोकसभा क्षेत्र की गुणा गणित      |     महेंद्रगढ़ हादसे के बाद जागा प्रशासन, अब 48 घंटे में होगी 2600 स्कूल बसों की जांच     |     कलयुगी बेटे और बहू ने मिलकर धारदार हथियार से की मां की हत्या, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार     |     हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में बड़ा हादसा, 52 श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9721975000